trendingNow12369255
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Bangladesh Protest Update: शेख हसीना ने देश छोड़ा, दिल्ली की ओर बढ़ रहा प्लेन; क्या भारत में लेंगी शरण?

Bangladesh PM Sheikh Hasina : बांग्लादेश में पिछले कई दिनों चल रहे बवाल के बीच पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा देकर देश छोड़ दिया है. उनका हेलीकॉप्टर अगरतला में लैंड हुआ है. सवाल है कि क्या वे भारत में शरण लेने जा रही हैं.  

Bangladesh Protest Update: शेख हसीना ने देश छोड़ा, दिल्ली की ओर बढ़ रहा प्लेन; क्या भारत में लेंगी शरण?
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 05, 2024, 04:42 PM IST

Sheikh Hasina Resigned: बांग्लादेश में पिछले कई दिनों से चल रही अशांति के बीच बड़ी खबर सामने आई है. करीब 20 लाख लोगों के पीएम आवास की ओर कूच करने के ऐलान के बाद बांग्लादेश आर्मी के चीफ ने पीएम शेख हसीना को इस्तीफा देने की सलाह दी. इसके बाद उन्होंने अपना इस्तीफा लिखा और हेलीकॉप्टर में बैठकर देश छोड़ दिया. सूत्रों के मुताबिक उनका हेलीकॉप्टर अगरतला में लैंड है. ऐसे में सवाल है कि क्या भारत अपने मित्र राष्ट्र की भरोसेमंद नेता को शरण देने जा रहा है. 

ढाका में सड़कों पर उतरे हजारों लोग

बांग्लादेशी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कई दिनों से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हजारों लोगों ने आज पीएम शेख हसीना के सरकारी आवास गणभबन की ओर कूच करने का ऐलान किया था. आज हजारों लोगों के ढाका की सड़कों पर उतरते ही स्थितियां बिगड़ने लगी. हालात काबू में न आते देख बांग्लादेश आर्मी ने शेख हसीना को इस्तीफा देने और देश छोड़ने की सलाह दी, जिससे आंदोलनकारी शांत हो सकें. 

अगरतला में लैंड हुआ हसीना का हेलीकॉप्टर

सूत्रों के मुताबिक शेख हसीना अपना बयान रिकॉर्ड करना चाहती थी लेकिन माहौल अपने खिलाफ देख शेख हसीना ने आर्मी की सलाह मान ली और अपना इस्तीफा लिखकर दोपहर ढाई बजे सरकारी गाड़ी से ढाका में बने बांग्लादेश एयरफोर्स बेस पर पहुंची. वहां से वे हेलीकॉप्टर में बैठकर रवाना हो गई. माना जा रहा है कि वे किसी तीसरे देश में शरण ले सकती हैं. फिलहाल उनका हेलीकॉप्टर अगरतला में लैंड हुआ है, जहां उन्हें पूरी सुरक्षा के साथ सुरक्षित ठिकाने पर ले जाया गया है. 

प्रदर्शनकारियों का पीएम आवास पर कब्जा

बांग्लादेश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक शेख हसीना अपनी छोटी बहन शेख रेहाना के साथ देश छोड़ा है. वे दुनिया में किसी मुस्लिम देश के सबसे लंबे समय तक कमान संभालने वाली महिला नेता हैं. उनके इस्तीफे के साथ ही बांग्लादेश की राजनीति में एक युग का भी अंत हो गया है. वे जनवरी 2009 से लगातार बांग्लादेश की पीएम बने हुई थीं. उनके पीएम आवास छोड़ने के कुछ समय बाद प्रदर्शनकारियों ने गणभवन पर कब्जा कर लिया और उनके पिता शेख मुजीबुर्रहमान की मूर्ति तोड़ने की कोशिश कीं. 

दिल्ली आ सकती हैं शेख हसीना

पड़ोसी बांग्लादेश में तेजी से बदले इस राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए भारत भी चौकस है और बीएसएफ ने बांग्लादेश से जुड़ी सीमाओं पर अलर्ट जारी कर दिया है. बीएसएफ के डीजी कोलकाता पहुंच रहे हैं. बताया जा रहा है कि शेख हसीना फिलहाल बीएसएफ की सुरक्षा में अगरतला में हैं और वे दिल्ली आ सकती हैं. यहां से वे लंदन जा सकती हैं. 

आर्मी चीफ ने प्रेसवार्ता कर दी जानकारी

पीएम शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश आर्मी के चीफ जनरल वकार उज जज्मान ने प्रेसवार्ता कर हालात की जानकारी दी. आर्मी चीफ ने कहा, सभी लोग शांति बनाकर रखें. हम लोग अंतरिम सरकार बनाएंगे, धैर्य रखिए, इकोनोमी का नुकसान हो रहा है. हमने सिविल सोसायटी की बैठक बुलाई थी. उसमें सब आए थे लेकिन अवामी लीग से कोई नहीं था. सेना शांति बनाए रखने का काम करेगी.

आर्मी चीफ ने कहा, मैंने आदेश दिया है कि सेना- पुलिस कोई गोली नहीं चलाएगी. आज रात तक समाधान निकालने की कोशिश करेंगे. छात्रों का भी काम है कि वे शांत रहें. हालात को शांत करने के लिए सभी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करेंगे. सेना प्रमुख ने कहा कि मारपीट और हिंसा से कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि जो मौतें हुई हैं, उनमें न्याय होगा. 

अंतरिम सरकार का करेंगे गठन- आर्मी चीफ

बांग्लादेश आर्मी चीफ जनरल वकार उज जज्मान ने कहा कि फिलहाल हम सभी से चर्चा करके अंतरिम सरकार का गठन करेंगे. राष्ट्रपति से चर्चा कर हम एक अंतरिम सरकार बनाएंगे. उन्होंने जनता से अपील कि वे सेना पर भरोसा करें. उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा. हिंसा से देश को केवल नुकसान ही होगा. एक सुखद और सुंदर भविष्य के लिए सभी को साथ आना चाहिए.

Read More
{}{}