trendingNow12192281
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

'कुदरत के करिश्मे' के लिए सरकार से भिड़ गए कैदी, कोर्ट में जीता केस, अब देखेंगे अजूबा

Solar Eclipse : न्‍यूयॉर्क की जेल में बंद तमाम कैदियों ने जेल प्रशासन से सूर्य ग्रहण देखने की मांग की है. कैदियों का कहना है, क‍ि यह धार्मिक रूप से जरुरी इवेंट है, और इसे देखने का हमें हक है. इसे हम मिस नहीं कर सकते. 

Solar Eclipse
Stop
KIRTIKA TYAGI|Updated: Apr 06, 2024, 08:10 PM IST

New York  : अक्सर कैदी खाना-पानी और मिलने वाली सहूल‍ियतों के ल‍िए प्रशासन और सरकार से गुहार लगाते हैं,  लेकिन अमेर‍िका से घटना सामने आई है. जिसमें जेल में बंद कैदी सूर्यग्रहण देखने की मांग कर रहे हैं. यह मामला कोर्ट तक भी पहुंच गया है. 

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 8 अप्रैल को सूर्यग्रहण है. बताया जा रहा है. यह अमेर‍िका में सबसे ज्‍यादा नजर आएगा. ऐसे में न्‍यूयॉर्क की जेल में बंद तमाम कैदियों ने जेल प्रशासन से सूर्य ग्रहण देखने के ल‍िए सुविधाएं देने की मांग की है. कैदियों ने कहा क‍ि यह धार्मिक रूप से जरुरी है और इसे देखने का उन्‍हें संवैधान‍िक अध‍िकार है. खास बात तो यह है, कि पांच अलग-अलग धर्मों के कैदियों ने ये गुहार लगाई है. यहां तक क‍ि उन्‍होंने न्यूयॉर्क सुधार और सामुदायिक पर्यवेक्षण विभाग (Community Supervision Department ) के ख‍िलाफ कोर्ट में मुकदमा भी दायर किया है.

 

अदालत लेगी फैसला

बताया जा रहा है, कि श‍िकायत में इन लोगों ने कहा है, क‍ि सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ, प्राकृतिक घटना है. हमें भरोसा है, क‍ि हमारे धार्मिक विश्वास को बनाए रखने के ल‍िए इसे देखने का मौका दिया जाएगा. 
जेरेमी ज‍िलिंस्की नाम के एक व्यक्ति ने तो 2 महीने पहले ही श‍िकायत की और कहा क‍ि इसे एक धार्मिक घटना के रूप में मान्यता दी जाए. बता दें, कि अब अदालत तय करेगी क‍ि क्‍या इन्‍हें सूर्य ग्रहण देखने के ल‍िए चश्मे आद‍ि मुहैया कराए जाएं या नहीं. 

 

‘लॉकडाउन मेमो’ जारी

इसी बीच सुधार गृह के आयुक्‍त ने ‘लॉकडाउन मेमो’ जारी कर दिया है. जिसमें उन्‍होंने आदेश दिया है, कि सभी कैदी दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक अपनी बैरक में रहेंगे. वे चाहें तो अपनी खिड़की से इस पल को देख सकते हैं.

 

कहां- कहां देखने को मिलेगा सूर्य ग्रहण

संयुक्त राज्य अमेरिका के 13 अलग-अलग राज्यों में अमेरिकी 8 अप्रैल को दिन में आसमान में अंधेरा होते देखेंगे. अमेरिका 2024 में फिर से सूर्य ग्रहण का गवाह बनने जा रहा है. कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के आसपास के लाखों लोग सूर्य ग्रहण देखेंगे. इस खगोलीय घटना को देखने का मौका 8 अप्रैल को मिलेगा. 

 

उत्तरी अमेरिका इस पूर्ण सूर्य ग्रहण का अनुभव करेगा. ऐसा पूरे 7 साल बाद हो रहा है. सोमवार  ( 8 अप्रैल ) को, ग्रहण उत्तरी अमेरिका को पार करते हुए मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में जारी रहेगा.

 

नासा के आंकड़ों के अनुसार, ग्रहण का रास्ता मैक्सिको से जारी रहेगा, और ओक्लाहोमा, अर्कांसस, मिसौरी, इलिनोइस, केंटकी, इंडियाना, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, न्यूयॉर्क, वर्मोंट, न्यू हैम्पशायर से होकर गुजरेगा.  इन क्षेत्रों के अलावा, पूर्ण सूर्य ग्रहण टेनेसी और मिशिगन के छोटे हिस्सों में भी दिखाई देगा. 

 

2044 तक नहीं होगा सूर्य ग्रहण

कैद‍ि‍यों का कहना है, कि वे काफी द‍िलचस्‍प हैं. 2 ईसाई कैद‍ियों ने लिखा है, कि सूर्य ग्रहण को देखना हमारे धर्म में जरुरी है. जीन मार्क डेसमारत नाम की मुस्‍ल‍िम मह‍िला ने कहा क‍ि सूर्य ग्रहण देखना और प्रार्थना करना उसके धर्म का पालन करने के लिए जरुरी है. अमे‍र‍िका में आख‍िरी बार पूर्ण सूर्यग्रहण 2017 में हुआ था और 2044 तक यह फ‍िर नहीं होने वाला है. इसल‍िए इसे देखने के ल‍िए लोगों में खासा उत्‍साह है.

Read More
{}{}