trendingNow11735436
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

‘कई अखबार यह साबित करना चाहते थे कि किंग चार्ल्स III मेरे पिता नहीं ताकि...’ - प्रिंस हैरी

Prince Harry News: प्रिंस हैरी ने अदालत में कहा कि कई अखबारों ने एक अफवाह की सूचना दी थी कि उनके जैविक पिता जेम्स हेविट थे,  क्योंकि उनकी मां ने उनके साथ संबंध होने की बात स्वीकार की थी.

‘कई अखबार यह साबित करना चाहते थे कि किंग चार्ल्स III मेरे पिता नहीं ताकि...’ - प्रिंस हैरी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 13, 2023, 07:07 AM IST

UK Royal Family: प्रिंस हैरी ने हाल ही में लंबे समय से चली आ रही अफवाह पर प्रतिक्रिया दी है कि किंग चार्ल्स III उनके असली पिता नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इस दावे ने उन्हें वर्षों तक बहुत दर्द दिया. न्यूजवीक की रिपोर्ट के अनुसार, 6 जून को एक अदालती गवाही में, ससेक्स के ड्यूक ने कहा कि उन्हें डर है कि ब्रिटिश अखबार के पत्रकार यह साबित करना चाहते हैं कि उनके पिता मेजर जेम्स हेविट थे, ताकि उन्हें शाही परिवार से 'बेदखल' किया जा सके.

ससेक्स के ड्यूक ने, विशेष तौर पर मिरर ग्रुप न्यूजपेपर्स के खिलाफ मुकदमा किया है. उनका आरोप है कि ग्रुप ने कथित तौर पर फोन हैकिंग जैसे अनैतिक तरीकों का उपयोग किया ताकि उन पर दर्जनों समाचार लेख तैयार करने के लिए जानकारी जुटाई जा सके. इनमें से एक द पीपल में 2002 में प्रकाशित एक लेख था जिसका शीर्षक था: 'हैरी के डीएनए को लूटने की साजिश'.

'अखबारों ने एक अफवाह की सूचना दी'
प्रिंस हैरी ने कहा कि कई अखबारों ने एक अफवाह की सूचना दी थी कि उनके जैविक पिता जेम्स हेविट थे,  क्योंकि उनकी मां ने उनके साथ संबंध होने की बात स्वीकार की थी.

गवाह के बयान में, प्रिंस हैरी ने अफवाहों की झूठी प्रकृति को दोहराया और इस तथ्य का हवाला दिया कि जेम्स हेविट के साथ उनकी मां का संबंध उनके जन्म के वर्षों बाद तक शुरू नहीं हुआ था. उन्होंने लिखित बयान में कहा, ‘मेरी मां मेजर हेविट से तब तक नहीं मिली जब तक कि मैं पैदा नहीं हुआ.’

'मैं हमेशा कहानियों के पीछे की मंशा पर सवाल उठाता रहा'
प्रिंस हैरी के मुताबिक, ‘जब मैं 18 साल का था और छह साल पहले अपनी मां [राजकुमारी डायना] को खो चुका, इस तरह की कहानियां मुझे बहुत हानिकारक लगती थीं.’ उन्होंने कहा, ' मैं हमेशा कहानियों के पीछे की मंशा पर सवाल उठाता रहा. क्या अखबार जनता के मन में संदेह पैदा करना चाहते थे ताकि मुझे शाही परिवार से बेदखल किया जा सके?.’

इंडिपेंडेंट के अनुसार,  हेविट, ब्रिटिश सेना में एक पूर्व कैवेलरी ऑफिसर थे जो नब्बे के दशक के मध्य में प्रिंस हैरी की मां, राजकुमारी डायना के साथ रिलेशनशिप में थे. अफेयर 1986 से 1991 तक पांच साल तक चला और इस दौरान डायना शादीशुदा थी. प्रिंस हैरी का जन्म मिस्टर हेविट से मिलने के 2 साल पहले 1984 में हुआ था.

2017 में, हेविट ने भी इस तरह की अफवाहों की धज्जियां उड़ाते हुए कहा था, 'नहीं, मैं नहीं हूं.'

Read More
{}{}