trendingNow12133513
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Prince Harry को झटका, UK सरकार के खिलाफ हारे केस, आखिर क्यों पहुंचे थे अदालत?

Prince Harry News: प्रिंस हैरी हाल ही में अपने पिता किंग चार्ल्स से 45 मिनट की मुलाकात के लिए अमेरिका से यूके आए थे. किंग चार्ल्स कैंसर से पीड़ित हैं.

Prince Harry को झटका, UK सरकार के खिलाफ हारे केस, आखिर क्यों पहुंचे थे अदालत?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Feb 29, 2024, 09:01 AM IST

UK Royal Family: ड्यूक ऑफ ससेक्स को ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अदालत में हार का सामना करना पड़ा है. प्रिंस हैरी ने यूके के दौरे पर उनकी निजी सुरक्षा के स्तर को बदलने के सरकारी फैसले के खिलाफ कोर्ट का रुख किया था. उन्होंने तर्क दिया कि उनकी पुलिस सुरक्षा में गलत ढंग से बदलाव किए गए, जबकि उन्हें अभी भी महत्वपूर्ण सुरक्षा खतरों का सामना करना पड़ रहा हैं.

हालांकि लंदन की एक अदालत ने उनके दावे को खारिज कर दिया. कोर्ट ने बुधवार को अपने फैसले में कहा कि शाही परिवार के कार्यकारी सदस्य के रूप में अपना दर्जा छोड़ने और अमेरिका में बसने के बाद ब्रिटिश सरकार का यह फैसला गलत नहीं है.

क्या है मामला?
बीबीस की रिपोर्ट के मुताबिक जब प्रिंस हैरी राजघराने से दूर हो गए और अमेरिका चले गए, तो उन्हें शाही परिवार को दी जाने वाली पुलिस सुरक्षा के समान स्तर की सिक्योरिटी प्रदान नहीं की गई. इसकी जगह उनकी सुरक्षा का फैसला यूके के अन्य हाई-प्रोफ़ाइल विजिटर्स की तरह ही मामले-दर-मामले के आधार पर किया गया.

अदालत ने उस कमेटी के फैसलों को बरकरार रखा है जो शाही परिवार और अन्य हाई प्रोफ़ाइल सार्वजनिक हस्तियों, जिन्हें 'रेवेक' के नाम से जाना जाता है, की सुरक्षा व्यवस्था की देखरेख करती है. इस कमेटी में गृह कार्यालय, मेट्रोपॉलिटन पुलिस और शाही परिवार के प्रतिनिधी शामिल हैं.

जज ने फैसले में क्या कहा?
जज ने फैसला सुनाया कि फरवरी 2020 में प्रिंस हैरी की सुरक्षा में बदलाव करने का फैसला लेने में कोई गैरकानूनी नहीं थी और न ही इसमें ऐसा कुछ था जिसे तर्कहीन कहा जा सके और अगर कोई 'प्रक्रियात्मक गलती' भी होती तो इससे परिणाम नहीं बदलता.

इससे पहले के एक अलग अदालत के फैसले ने ब्रिटेन में पुलिस सुरक्षा के लिए निजी वित्तीय भुगतान करने की प्रिंस हैरी के निवेदन को खारिज कर दिया था.

हाल ही में यूके आए थे प्रिंस हैरी
बीबीसी के मुताबिक प्रिंस हैरी हाल ही में अपने पिता किंग चार्ल्स से 45 मिनट की मुलाकात के लिए अमेरिका से यूके आए थे. किंग चार्ल्स कैंसर से पीड़ित हैं.

बता दें हैरी और उसकी पत्नी मेघन, डचेस ऑफ ससेक्स, कैलिफोर्निया में रहते हैं. हैरी और मेघन 2016 में मिले और 2018 में शादी कर ली. उन्होंने जनवरी 2020 में सीनियर शाही सदस्य के रूप में पद छोड़ दिया.

Read More
{}{}