trendingNow12386156
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

PM Modi US Visit: सितंबर में पीएम मोदी जाएंगे अमेरिका, प्रवासी भारतीयों के सम्मलेन को करेंगे संबोधित

PM Modi News: इस वर्ष, मोदी की अमेरिका यात्रा, 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से कुछ हफ्तों पहले हो रही है, जिसमें ट्रंप और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के बीच शीर्ष पद के लिए मुकाबला है.

PM Modi US Visit: सितंबर में पीएम मोदी जाएंगे अमेरिका, प्रवासी भारतीयों के सम्मलेन को करेंगे संबोधित
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 16, 2024, 07:29 AM IST

PM Modi Foreign Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सत्र के लिए अमेरिका की यात्रा पर आएंगे. वह यहां प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. यह कार्यक्रम 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड के नासाउ कोलियम में आयोजित किया जायेगा. 

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी वक्ताओं की सूची के अनुसार, पीएम मोदी 26 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे. हालांकि यह सूची अंतिम नहीं है और संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय सत्र से पहले के सप्ताहों में वक्ताओं की अद्यतन अनंतिम सूची जारी करता है. 

इस वर्ष, मोदी की अमेरिका यात्रा, 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से कुछ हफ्तों पहले हो रही है, जिसमें ट्रंप और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के बीच शीर्ष पद के लिए मुकाबला है. कमला हैरिस, अश्वेत और भारतीय मूल की पहली महिला हैं जो अमेरिका की उपराष्ट्रपति और किसी प्रमुख राजनीतिक दल की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं.

24-30 सितंबर तक होगी बैठक
इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र की उच्च स्तरीय बैठक 24-30 सितंबर तक होगी.
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस सत्र की शुरुआत से पहले अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे, जिसके बाद महासभा के 79वें सत्र के अध्यक्ष का संबोधन होगा.

पीएम मोदी ने ने आखिरी बार सितंबर 2021 में वार्षिक उच्च स्तरीय यूएनजीए सेशन को संबोधित किया था. उन्होंने पिछले साल 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय का दौरा किया था.  राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा आयोजित राजकीय यात्रा के लिए वाशिंगटन डीसी जाने से पहले वर्ल्ड बॉडी के हेडक्वार्टर के उत्तरी लॉन में ऐतिहासिक योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया था.

लॉन्ग आइलैंड में तैयारियां जोरों पर
सूत्रों के मुताबिक लॉन्ग आइलैंड में इस सामुदायिक कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोरों पर हैं. यह आयोजन मोदी द्वारा सितंबर 2014 में न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध मैडीसन स्क्वायर गार्डन में एक सभा को संबोधित करने के 10 साल बाद होगा. 

बता दें मोदी ने 2019 में टेक्सास के ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में एक कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित किया था, जहां उनके साथ अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हुए थे. 

Read More
{}{}