trendingNow12290842
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

G 7: PM मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला विदेश दौरा, जी-7 में हिस्सा लेने इटली होंगे रवाना

PM Modi Italy Visit: जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया क्षेत्र में लग्जरी रिजॉर्ट बोरगो एग्नाजिया में 13 से 15 जून तक होना है. 

G 7: PM मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला विदेश दौरा, जी-7 में हिस्सा लेने इटली होंगे रवाना
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 14, 2024, 06:45 AM IST

G-7 Italy Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज इटली रवाना होंगे. लगातार तीसरे प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी.  इटली ने भारत को शिखर सम्मेलन में आउटरीच देश के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है.

जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया क्षेत्र में लग्जरी रिजॉर्ट बोरगो एग्नाजिया में 13 से 15 जून तक होना है. बैठक में, यूक्रेन में युद्ध और गाजा संघर्ष का मुद्दा छाये रहने की संभावना है.

पीटीआई के मुताबिक भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत गुरुवार को इटली जाएंगे.

क्वात्रा ने पुष्टि की कि प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से मिलेंगे. हालांकि, उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय या अन्य नेताओं के साथ बैठकों के विवरण पर अभी भी काम चल रहा है.

पांचवी बार लेंगे भाग
द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह 11वीं बार है जब भारत को जी-7 सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और यह पांचवीं बार हो जब पीएम मोदी इसमें भाग लेंगे.

क्या है जी7?
बता दें जी7 विश्व की सात उन्नत अर्थव्यवस्थाओं का समूह है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं. इटली जी7 का मौजूदा अध्यक्ष है और इस नाते यह इसकी शिखर बैठक की मेजबानी कर रहा है. हालांकि, यूरोपीय संघ जी7 का सदस्य नहीं है, लेकिन वह वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेता है.

विश्व के शीर्ष नेता लेंगे शिखर सम्मेलन में भाग
शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले शीर्ष नेताओं में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शामिल हैं. यूक्रेन में रूस के आक्रमण पर एक सत्र में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के भी भाग लेने का कार्यक्रम है.

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी को अपने नए कार्यकाल के लिए योजनाओं पर चर्चा करने के लिए कई नेताओं से मिलने का अवसर मिलेगा. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जैसे कई नेता अगले कुछ महीनों में चुनावों का सामना करेंगे. वहीं इटली, जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों में रविवार को यूरोपीय संसद के चुनाव हैं.

जो बाइडेन से मुलाकात
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इटली में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान ‘एक दूसरे से मिलने का अवसर’ मिलेगा.

एनएसए ने कहा, ‘ उन्हें (बिडेन) उम्मीद है कि प्रधानमंत्री मोदी यहां आएंगे. औपचारिक रूप से उनकी उपस्थिति की पुष्टि करना भारतीयों पर निर्भर है, लेकिन हमारी उम्मीद है कि उन दोनों को एक दूसरे से मिलने का अवसर मिलेगा. उस मुलाकात की प्रकृति अभी भी अस्थिर है क्योंकि कार्यक्रम का बहुत बड़ा हिस्सा अस्थिर है.’

सुलिवन ने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली जाते समय एयर फोर्स वन में संवाददाताओं से कहा.

(इनपुट - एजेंसी)

Read More
{}{}