trendingNow11781225
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

दो दिन में दो झटके, स्पेस के बाद UAE में इंडिया रॉक्स; PM मोदी के दौरे से सदमे में शहबाज

PM Modi UAE: यूएई के साथ भारत की मजबूत होती दोस्ती ने दुश्मनों की नींद उड़ा दी है. पाकिस्तान को मिर्ची इस बात की लगी है कि जिस देश से वह खैरात लेता है, वहां पीएम मोदी बार-बार क्यों जा रहे हैं.

दो दिन में दो झटके, स्पेस के बाद UAE में इंडिया रॉक्स; PM मोदी के दौरे से सदमे में शहबाज
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jul 15, 2023, 10:46 PM IST

PM Modi UAE Visit: भारत की तरक्की से जलने वाले पाकिस्तान को आज एक ही दिन में दो बड़ झटके लगे हैं. भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता और यूएई में पीएम मोदी का सफल दौरा पाकिस्तान को पच नहीं रहा. भारत के चंद्रयान-3 मिशन की पूरी दुनिया तारीफ कर रही है. वहीं, यूएई के साथ भारत की मजबूत होती दोस्ती ने दुश्मनों की नींद उड़ा दी है. पाकिस्तान को मिर्ची इस बात की लगी है कि जिस देश से वह खैरात लेता है, वहां पीएम मोदी बार-बार क्यों जा रहे हैं. 

दुनिया में बढ़ रहा पीएम मोदी का रुतबा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगवानी करने के लिए क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान खुद एयरपोर्ट पहुंचे थे. पीएम मोदी का स्वागत करने यूएई के राष्ट्रपति अपने महल के बाहर खड़े थे. पीएम मोदी के कार से निकलते ही गले लगाकर उनकी अगवानी की. शहबाज़ शरीफ ये तस्वीरें देखकर काफी बेचैन होंगे. क्योंकि जिन नेताओं के सामने वो हाथ बांधकर खड़े रहते हैं. वो पीएम मोदी की अगवानी के लिए एयरपोर्ट पर खड़े हैं. शहबाज शरीफ और पाकिस्तान आज यह जरूर सोच रहे होंगे कि ऐसी इज्जत कभी पाकिस्तानियों को क्यों नहीं मिलती.

पाकिस्तान को लगी मिर्ची

पीएम मोदी के यूएई दौरे को लेकर पाकिस्तान में चर्चा जोरों पर है. पाकिस्तानी एक्सपर्ट कमर चीमा ने कहा कि भारत और यूएई ने एक कंप्रेहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट साइन किया था मई 2022 में. अब वहां दोनों मुल्कों के बीच बिजनेस बड़े लेवल पर हो रहा है. और दोनों मुल्कों ने वादा किया हुआ है दोनों मुल्क मैक्सिव एक्सेस देंगे मार्केट में. लेकिन पाकिस्तान के यूएई से संबंध सिर्फ खैरात मांगने के लिए हैं. 

शहबाज की नींद उड़ी

उन्होंने कहा कि शहबाज शरीफ खुद बताया करते हैं कितनी चतुराई से वो यूएई के शासक से खैरात और मोहलत मांग लेते हैं. जो चीजें हमें करनी चाहिए थीं, पाकिस्तान को करनी चाहिए थी, भारत के साथ वो यूएई कर रहा है. क्योंकि यूएई को पता है इनसे कारोबार करना कितना जरूरी है. उनको (यूएई) पता लग गया है कि भारत कितना अहम मुल्क है. वहीं शहबाज शरीफ का मॉडल बिजनेस का नहीं संजीदा बातें करके खैरात हासिल करने वाला है. शहबाज़ शरीफ यूएई से 1 बिलियन डॉलर कर्ज मांग रहे हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना दोनों देशों के बिजनेस को 100 बिलियन डॉलर पार करने की है. 

भारत की तरक्की से बैचेन पाकिस्तान

चीमा ने आगे कहा कि शहबाज शरीफ वैसे ही भारत की तरक्की से बैचेन थे. अब प्रधानमंत्री मोदी का यूएई में रुतबा देखकर उनकी पहले से उड़ी रातों की नीदें लौटने की उम्मीद काफी कम हो गई है. वहीं, पाकिस्तानी एक्सपर्ट साजिद तरार ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत को राष्ट्रवाद का तोहफा दिया है. जो कि पाकिस्तान में बिल्कुल भी है ही नहीं. सिरे से मौजूद नहीं है. ऐसे में पाकिस्तान को भारत से सीख लेनी चाहिए. तरार ने कहा कि आप (पाकिस्तान) कोई चीज इनवेंट करने की काबिलियत नहीं रखते, तो कॉपी करने में कोई हर्ज नहीं होता. अगर आपको मोदी जी के नाम से भारत के नाम से शर्म आती है तो बांग्लादेश की कॉपी कर लें.

यूएई में पीएम मोदी का शाकाहारी भोज

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में आयोजित भोज में पूरी तरह से शाकाहारी व्यंजन परोसे गये. यहां स्थित राष्ट्रपति महल कस्र-अल-वतन में आयोजित भोज की शुरुआत हरीस (गेहूं) और खजूर के सलाद से हुई, जिसे स्थानीय सब्जियों के साथ परोसा गया था और उसके बाद मसाला सॉस में ‘ग्रिल्ड (भुनी हुई)’ सब्जियां परोसी गईं. गणमान्य व्यक्तियों को फूलगोभी और गाजर तंदूरी के साथ काली दाल और स्थानीय गेहूं परोसी गई. साथ ही स्थानीय मौसमी फल भी परोसे गए. भोज के व्यंजन सूची पर लिखा गया था, ‘‘सभी भोजन शाकाहारी हैं और वनस्पति तेल से तैयार किए गए हैं और इसमें कोई डेयरी या अंडा उत्पाद नहीं हैं.’’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}