trendingNow11827309
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

BRICS समिट में शामिल होने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे PM मोदी, क्या जिनपिंग से मिलेंगे?

PM Modi South Africa Visit: ब्रिक्स (BRICS) सम्मेलन 22-24 अगस्त को दक्षिण अफ़्रीका में दक्षिण अफ़्रीका के जोहानसबर्ग में होगा. 15वें ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता दक्षिण अफ़्रीका के पास है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे.

BRICS समिट में शामिल होने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे PM मोदी, क्या जिनपिंग से मिलेंगे?
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Aug 16, 2023, 03:09 PM IST

PM Modi to attend BRICS summit: ब्रिक्स (BRICS) सम्मेलन 22-24 अगस्त को दक्षिण अफ़्रीका में दक्षिण अफ़्रीका के जोहानसबर्ग में होगा. 15वें ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता दक्षिण अफ़्रीका के पास है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे. पीएम मोदी 22 अगस्त को दक्षिण अफ़्रीका पहुंचेंगे. पीएम मोदी 23 अगस्त को शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी 24 अगस्त को दक्षिण अफ़्रीका से ग्रीस के लिए रवाना हो सकते हैं. ग्रीस दौरे का आधिकारिक ऐलान बाकी है. 

क्या शी जिनपिंग से होगी पीएम मोदी की मुलाकात?

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी दक्षिण अफ़्रीका में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन वर्चुअल तौर पर इस बैठक में शामिल होंगे. रूस की तरफ़ से रूस के विदेश मंत्री इस बैठक में हिस्सा लेंगे. वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति भी दक्षिण अफ़्रीका में मौजूद रहेंगे.

ब्रिक्स में शामिल होना चाहते हैं ये देश

दक्षिण अफ्रीका में 22 से 24 अगस्त तक होने वाले शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विस्तार पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा. संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, अर्जेंटीना, ईरान, इंडोनेशिया और कजाकिस्तान कई देश ब्रिक्स का सदस्य बनने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं और इसकी सदस्यता के लिए अप्लाई भी कर चुके हैं. आपको बताते चलें कि ब्रिक्स के लिए रूस के स्थायी प्रतिनिधि ने पहले कहा था कि उनका देश समूह में किसी नए सदस्य के शामिल होने का न तो स्वागत करता है और ना ही विरोध.

हालांकि किसी भी देश को इस संगठन का सदस्य बनाने के लिए सभी देशों के बीच सहमति होना बेहद जरूरी है. 

क्या है ब्रिक्स?

BRICS एक ऐसा समूह है जो दुनिया की 5 सबसे तेज़ी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक ग्रुप है. ये संगठन 5 देशों का समूह है. फिलहाल ब्राजील, रूस, इंडिया, चीन और साउथ अफ्रीका इस संगठन के सदस्य हैं.

Read More
{}{}