trendingNow11752508
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

PM Modi Egypt Visit: इजिप्ट में 'मोदी-मोदी', लड़की ने गाया ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे तो PM ने कही ये बात

PM Modi in Egypt: एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत करने के साथ-साथ उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.प्रधानमंत्री मोदी ने काहिरा पहुंचने के बाद ट्वीट में कहा, 'मुझे विश्वास है कि यह यात्रा मिस्र के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी. मैं राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बेकरार हूं.' 

PM Modi Egypt Visit: इजिप्ट में 'मोदी-मोदी', लड़की ने गाया ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे तो PM ने कही ये बात
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jun 24, 2023, 09:34 PM IST

India-Egypt Relations: अमेरिका के बाद पीएम मोदी शनिवार को दो दिन के राजकीय दौरे पर मिस्र पहुंचे. मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली ने हवाई अड्डे पर गले लगाकर पीएम का स्वागत किया.  26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की यह पहली यात्रा है.पीएम मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी के न्योते पर काहिरा पहुंचे. इस दौरान वह दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी समेत अन्य नेताओं के साथ बातचीत करेंगे.

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत करने के साथ-साथ उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.प्रधानमंत्री मोदी ने काहिरा पहुंचने के बाद ट्वीट में कहा, 'मुझे विश्वास है कि यह यात्रा मिस्र के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी. मैं राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए बेकरार हूं.' प्रधानमंत्री जब यहां होटल पहुंचे तो भारतीय समुदाय के सदस्यों ने भारतीय तिरंगा लहराते हुए ‘मोदी, मोदी’ और ‘वंदे मातरम’ के नारों के साथ उनका स्वागत किया.

महिला ने गाया गाना

साड़ी पहनकर आई मिस्र की एक महिला ने फिल्म शोले के मशहूर गाने 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' गाकर मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री महिला को ध्यान से सुनते दिखे और उन्होंने उस समय हैरानी जताई जब महिला ने कहा कि वह बहुत कम हिंदी जानती है और कभी भारत नहीं गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आप मिस्र की बेटी हो या हिंदुस्तान की बेटी हो.'

क्या है पीएम मोदी का शेड्यूल

रविवार को मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात करेंगे. मोदी अपने समकक्ष मैडबौली की अगुआई में मिस्र कैबिनेट के साथ भारत पर फोकस्ड एक राउंडटेबल चर्चा में शामिल होंगे. मोदी मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ शॉकी इब्राहिम अब्देल-करीम आलम से मुलाकात करेंगे और बाद में मिस्र के प्रमुख बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा करेंगे.

11वीं सदी की मस्जिद जाएंगे पीएम

मोदी रविवार को दाऊदी बोहरा समुदाय की मदद से बहाल की गई 11वीं सदी की अल-हकीम मस्जिद भी जाएंगे. मस्जिद का निर्माण फातिमिद वंश के शासन के दौरान किया गया था. भारत में बोहरा समुदाय वास्तव में फातिमिद वंश से पैदा हुआ था और उन्होंने 1970 के दशक से मस्जिद का नवीकरण कराया.

हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव सीमेट्री का करेंगे दौरा

काहिरा में प्रधानमंत्री ‘हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव सीमेट्री’ का दौरा करेंगे, जो एक पवित्र स्थल है और पहले विश्व युद्ध के दौरान मिस्र व फलस्तीन में सेवा करने वाले और शहीद हुए भारतीय सेना के लगभग 3,799 सैनिकों की याद में बनाया गया स्मारक है.

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति अल-सिसी भारत यात्रा पर आए थे. उनके दौरे के 6 महीने के भीतर प्रधानमंत्री की मिस्र की यात्रा हो रही है. अल-सिसी का सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की यात्रा करने का कार्यक्रम है, जहां मिस्र को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.

(इनपुट-पीटीआई)

Read More
{}{}