trendingNow11704059
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

PM Modi Zelensky: रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार जेलेंस्की से मिले PM मोदी, जानें दोनों नेताओं के बीच क्या हुई बात

PM Modi Meets Zelensky: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ चर्चा की. यह बैठक एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई क्योंकि पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की बातचीत थी.

PM Modi Zelensky: रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार जेलेंस्की से मिले PM मोदी, जानें दोनों नेताओं के बीच क्या हुई बात
Stop
Gunateet Ojha|Updated: May 20, 2023, 05:53 PM IST

PM Modi Meets Zelensky: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में आयोजित G7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ चर्चा की. यह बैठक एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुई क्योंकि पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली आमने-सामने की बातचीत थी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया पर बैठक की खबर साझा करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति @ZelenskyyUa के साथ बातचीत की."

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्ध को दुनिया के लिए एक बड़ा मसला बताया. उन्होंने कहा कि इस युद्ध से पूरी दुनिया प्रभावित है. यह सिर्फ एक मुद्दा नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था, राजनीति और मानवता का बड़ा मुद्दा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और वे खुद इस युद्ध को सुलझाने के लिए जो बन सकेगा.. करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन उनके लिए मानवता का मुद्दा है.

प्रधानमंत्री मोदी अपने तीन देशों के दौरे की शुरुआत करते हुए पिछले दिन हिरोशिमा पहुंचे, जिसमें वार्षिक G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के दौरे शामिल हैं. G7 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की उपस्थिति प्रभावशाली समूह की वर्तमान अध्यक्ष जापान द्वारा दिए गए निमंत्रण का परिणाम थी.

G7 शिखर सम्मेलन दुनिया की सात सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं की वार्षिक बैठक है. समूह में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों के साथ-साथ कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं. शिखर सम्मेलन इन नेताओं को आर्थिक सहयोग, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और सतत विकास सहित वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर अपने प्रयासों पर चर्चा और समन्वय करने के लिए एक मंच प्रदान करता है.

G7 (पूर्व में 2014 में रूस के निलंबन तक G8 के रूप में जाना जाता था) एक मंच का प्रतिनिधित्व करता है जहां नेता खुली चर्चाओं में शामिल हो सकते हैं, विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और वैश्विक चुनौतियों को दबाने पर आम जमीन खोजने की दिशा में काम कर सकते हैं. शिखर सम्मेलन में आमतौर पर औपचारिक और अनौपचारिक बैठकों की एक श्रृंखला शामिल होती है. साथ ही साथ द्विपक्षीय चर्चा भी होती है, जिससे नेताओं को विशिष्ट मुद्दों को संबोधित करने और मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने की अनुमति मिलती है.

G7 सदस्यों के अलावा शिखर सम्मेलन अक्सर अन्य देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को अतिथि या पर्यवेक्षकों के रूप में आमंत्रित करता है, जिससे व्यापक दृष्टिकोण और समावेशी संवाद की अनुमति मिलती है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}