trendingNow11706226
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

पीएम मोदी ने की लंच की मेजबानी, विश्व नेताओं ने चखा भारतीय व्यंजनों, मोटे अनाज का स्वाद

PM Modi's visit to Papua New Guinea: यूएन जनरल असेंबली ने मार्च 2021 में भारत सरकार के कहने पर 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया था. मोटा अनाज सबसे पुराने फूड्स में से एक है. मोटा अनाज बाजरा प्रोटीन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ब्लड शुगर एवं कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. 

साभार @PMOIndia
Stop
Zee News Desk|Updated: May 22, 2023, 01:57 PM IST

Narendra Modi News: भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग फोरम के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित दोपहर के भोजन में भारतीय व्यंजनों और विशेष रूप से मोटे अनाज को प्रमुख स्थान मिला. बता दें यूएन जनरल असेंबली ने मार्च 2021 में भारत सरकार के कहने पर 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किया था.

लंच के दौरान नेताओं ने खांडवी, मोटे अनाज एवं सब्जियों के सूप, मलाई कोफ्ता, राजस्थानी रागी गट्टा करी, दाल पंचमेल, बाजरा बिरयानी, फुल्का और मसाला छाछ का आनंद लिया. मिठाई में नेताओं को पान कुल्फी और मालपुआ परोसा गया. जबकि पेय पदार्थों में मसाला चाय, ग्रीन टी, पुदीने की चाय और ताजा पीसी गई पीएनजी की कॉफी को भी शामिल किया गया.

सबसे पुराने फूडस में से एक
मोटा अनाज सबसे पुराने फूड्स में से एक है. मोटा अनाज बाजरा प्रोटीन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है और ब्लड शुगर एवं कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसे शुष्क भूमि पर बहुत कम निवेश के साथ उगाया जा सकता है और जलवायु परिवर्तन के लिहाज से भी इसकी खेती उपयुक्त है।

बता दें पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ पोर्ट मोरेस्बी में प्रमुख शिखर सम्मेलन की मेजबानी की. पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी की यात्रा करने वाले पहले भारतीय पीएम हैं. वह अपने तीने देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यहां पहुंचे थे. इससे पहले वह जापान गए थे जहां उन्होंने जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया था.

पीएम मोदी आस्ट्रेलिया रवाना
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पापुआ न्यू गिनी की अपनी यात्रा सम्पन्न करने के बाद सोमवार को तीन देशों की यात्रा के तीसरे एवं अंतिम चरण में ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुए . अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण के लिए पीएम मोदी आस्ट्रेलिया के रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी 22 से 24 मई तक ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं प्रधानमंत्री जेम्स मारापे का गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. सिडनी में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए अब ऑस्ट्रेलिया जा रहा हूं.’

(इनपुट - एजेंसी)

Read More
{}{}