trendingNow11841661
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

PM Modi Greece Visit 2023: ग्रीस में बोले PM मोदी, 'चंद्रमा पर तिरंगा फहराकर भारत ने दुनिया को दिखाई अपनी क्षमता'

PM Modi Greece Visit 2023 Latest News: चंद्रयान- 3 की सफलता ने देश-दुनिया में फैले सभी भारतीयों में जोश भर दिया है. ग्रीस पहुंचे पीएम मोदी ने भी इस सफलता पर भारतवंशियों को बधाई दी.   

PM Modi Greece Visit 2023: ग्रीस में बोले PM मोदी, 'चंद्रमा पर तिरंगा फहराकर भारत ने दुनिया को दिखाई अपनी क्षमता'
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 26, 2023, 03:16 AM IST

PM Modi Addressed to the Indian diaspora in Athens: ब्रिक्स समिट के बाद ग्रीस की यात्रा पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने वहां बसे भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोद ने कहा भारत ने चंद्रमा पर तिरंगा फहराकर दुनिया को अपनी क्षमता दिखाई है. हमारा विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार वैश्विक स्तर पर आवेग पैदा कर रहा है. हजारों साल पहले ईसा पूर्व चौथी शताब्दी में मौर्य साम्राज्य के दौरान यूनान-भारत संबंधों का जिक्र करते हुए मोदी ने यहां भारतीय प्रवासी समुदाय से दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए हर प्रयास करने का आह्वान किया. उन्होंने भारतवंशियों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि यूनान, भारत की विकास गाथा का हिस्सा बने. 

एथेंस में लोगों को किया संबोधित

शुक्रवार को भारतवंशियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा,‘यूनान और भारत के बीच संबंध मजबूत होने पर दोनों देशों के बीच यात्रा भी आसान बनेगी. व्यापार और कारोबार भी सुचारू होगा.’ यूनान की राजधानी एथेंस (PM Modi Greece Visit 2023) में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने पिछले 9 वर्षों में उनकी सरकार द्वारा हासिल की गई कई उपलब्धियों का हवाला दिया और जोर दिया कि बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में पहले कभी इतना निवेश नहीं किया गया था. 

'अब नए लक्ष्यों पर काम कर रहा भारत'

उन्होंने कहा, ‘भारत अब नए लक्ष्यों को हासिल करने के लिए नए तरीकों से काम कर रहा है. जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान के नारे का अनुसरण करते हुए भारत अब अपने सभी क्षेत्रों को मजबूत कर रहा है.’ उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से भारत में 25 लाख किलोमीटर से अधिक लंबी ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई है, जो पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से छह गुना अधिक है. भारत ने रिकॉर्ड समय में लगभग 700 जिलों में स्वदेशी 5जी प्रौद्योगिकी पहुंचा दी है. प्रधानमंत्री की यह बात सुनते ही वहां मौजूद दर्शकों ने तालियां बजाई.

'दुनिया में सबसे ज्यादा रेल लाइन बिछाई'

प्रधानमंत्री (Narendra Modi) ने कहा, ‘पिछले 9 वर्ष में भारत ने गांवों में पृथ्वी तथा चांद के बीच की दूरी के बराबर सड़कें बनाई हैं. पिछले नौ वर्ष में रेल नेटवर्क में 25,000 किलोमीटर लाइन बिछायी गई हैं, जो इटली, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और पोलैंड के कुल रेल नेटवर्क के बराबर है.’ उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे ऊंचाई वाला रेलवे पुल, मोटर चलने योग्य सड़क के अलावा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम और सबसे ऊंची प्रतिमा अब भारत में हैं. 

'जश्न के वक्त मैं भी परिवार के बीच'

चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग का जिक्र करते हुए मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि हर व्यक्ति जश्न के वक्त अपने परिवार के सदस्यों के बीच रहना चाहता है. मैं भी अब अपने परिवार के सदस्यों के बीच हूं. मोदी ने कहा कि सफल चंद्र मिशन पर दुनियाभर से भारत को बधाई दी जा रही है. सब जगह से भारतीयों को बधाई संदेश मिल रहे हैं. यह सफलता रक्षा बंधन के पर्व से पहले मिली है. उन्होंने भारत माता की चंद्रयान-3 के रूप में अपनी राखी चांद को भेजने की सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीरों का जिक्र किया. 

उन्होंने कहा कि भारत चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव ‘डार्क’ जोन पर उतरने वाला पहला देश बन गया है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आप कहीं भी रहें लेकिन आपका दिल भारत के लिए धड़कता है. भारतीय समुदाय विभिन्न देशों में स्थानीय आबादी के साथ घुलमिल गया है जैसे कि चीनी दूध में घुल जाती है.'

‘वसुदैव कुटुम्बकम हमारा ध्येय मंत्र’

उन्होंने (Narendra Modi) कहा कि विश्व बैंक और आईएमएफ जैसे शीर्ष वैश्विक निकाय भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रशंसा कर रहे हैं और प्रमुख कंपनियां भारत में निवेश करने के लिए एक-दूसरे के साथ होड़ कर रही हैं. कोविड-19 के बाद विश्व व्यवस्था में देश की भूमिका तेजी से बदल रही है. भारत आने वाले दिनों में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. उन्होंने कहा, ‘जी20 का अध्यक्ष होने के नाते भारत द्वारा चुनी थीम वैश्विक सौहार्द को दर्शाती है. थीम ‘वसुदैव कुटुम्बकम’ है. यह दर्शाती है कि दुनिया का साझा, परस्पर संबद्ध भविष्य है. अत: हमारे फैसले और हित भी समान होने चाहिए.’

'अपने नागरिकों के साथ खड़ा भारत'

प्रधानमंत्री (Narendra Modi) ने भारत और यूनान की सभ्यताओं के बीच प्राचीन संबंधों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 13.5 करोड़ से अधिक लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है. उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के बढ़ते आकार के साथ ही लोगों की आमदनी भी बढ़ रही है जिससे वे अधिक निवेश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने विभिन्न संकटों के दौरान अपने नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी है चाहे वह रूस-यूक्रेन संघर्ष हो या अफगानिस्तान में संघर्ष हो. 

'भारत की यात्रा करेंगे यूनानी'

भारत में पर्यटन का प्रचार करते हुए उन्होंने (Narendra Modi) कहा कि जिस तरह भारतीय यूनान आते हैं उसी तरह यूनानी भी भारत की समृद्ध विरासत और जैव-विविधता को देखने के लिए जल्द ही भारत भ्रमण शुरू करेंगे. मोदी ने कहा, ‘आज भारत अपनी विरासत का जश्न मना रहा है और इसे विकास से भी जोड़ रहा है.’

(एजेंसी भाषा) 

Read More
{}{}