trendingNow11838559
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

PM Modi BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन में दिखा भारत का दम, पीएम मोदी ने कह दी ये बात, शी ने भी मिलाए सुर में सुर

What is BRICS: ब्रिक्स विश्व के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों का समूह है, जो वैश्विक आबादी के 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 16 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है.

PM Modi BRICS Summit: ब्रिक्स सम्मेलन में दिखा भारत का दम, पीएम मोदी ने कह दी ये बात, शी ने भी मिलाए सुर में सुर
Stop
Vishal Pandey|Updated: Aug 23, 2023, 10:26 PM IST

PM Modi Speech: पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंच गए हैं. उन्होंने बुधवार को द.अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा के साथ मुलाकात की. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की. इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रक्षा, कृषि, व्यापार और निवेश समेत कई अन्य क्षेत्र में हासिल प्रगति पर संतोष जताया. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने भारत की G20 की अध्यक्षता को पूर्ण समर्थन दिया. साथ ही अफ्रीकन यूनियन को G-20 में शामिल कराने के भारत के पहल की तारीफ की. द. अफ्रीका के राष्ट्रपति ने कहा कि वो G-20 समिट में शामिल होंगे.

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामाफोसा को ब्रिक्स के सफल आयोजन के लिए बधाई भी दी. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को राजकीय दौरे पर आने का न्योता दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया.

ब्रिक्स के विस्तार पर चर्चा

सूत्रों ने जी न्यूज को यह भी बताया कि 22 अगस्त को जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स लीडर्स रीट्रीट के दौरान ब्रिक्स के विस्तार पर भी चर्चा हुई भारत ने नए सदस्यों के चयन क्राइटीरिया और मानदंडों पर आम सहमति बनाने में अहम भूमिका निभाई है. भारत के प्रयास अपने रणनीतिक साझेदारी वाले देशों को नए सदस्य के रूप में शामिल करने के मकसद से अहम रहे.

मोदी ने कहा कि समूह को भविष्य के लिए तैयार होने में टेक्नोलॉजी अहम भूमिका निभाएगी. उन्होंने डिजिटल क्षेत्र में विशेषज्ञता साझा करने के लिए भारत की तैयारियों की भी पेशकश की. मोदी ने कहा, भारत, ब्रिक्स की सदस्यता का विस्तार करने का पूरा समर्थन करता है. और इस पर सहमति के साथ आगे बढ़ने का स्वागत करता है. ब्रिक्स का विस्तार समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन में एक मुख्य विषय है क्योंकि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और अर्जेंटीना सहित 23 देशों ने इसकी सदस्यता के लिए आवेदन किया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स ने पिछले दो दशकों में एक लंबी और अद्भुत यात्रा शुरू की है. समूह का ‘न्यू डेवलपमेंट बैंक’ ग्लोबल साउथ में विकास गतिविधियों को आगे बढ़ाने में किस तरह अहम भूमिका निभा रहा है.

मोदी ने कहा कि भारत ने रेलवे रिसर्च नेटवर्क और एमएसएमई व स्टार्ट-अप के बीच सहयोग के क्षेत्रों में उपाय सुझाए हैं और इन क्षेत्रों में काफी प्रगति हुई है.

BRICS क्या है?

ब्रिक्स विश्व के पांच सबसे बड़े विकासशील देशों का समूह है, जो वैश्विक आबादी के 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 16 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पूर्ण सत्र को मोदी के बाद संबोधित किया और उन्होंने भी वैश्विक शासन को अधिक समतापूर्ण बनाने के लिए ब्रिक्स के तुरंत विस्तार की हिमायत की. शी ने कहा, हमें वैश्विक शासन को और अधिक न्यायसंगत और समतापूर्ण बनाने के लिए ब्रिक्स परिवार में और भी देशों को शामिल कर समूह का विस्तार करने की प्रक्रिया तेज करने की जरूरत है.

Read More
{}{}