trendingNow11899224
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, ये 5 लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान; जानें कितना है खतरनाक

Covid-19: पिरोला वेरिएंट (Pirola Variant) को पहले सामने आए कोरोना वायरस (Coronavirus) के सभी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है और यह तेजी से लोगों को संक्रमित करता है.

कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, ये 5 लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान; जानें कितना है खतरनाक
Stop
Sumit Rai|Updated: Oct 04, 2023, 07:08 AM IST

Covid-19 Pirola Variant Symptoms: कोरोना वायरस अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है और यह लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. हालांकि, पिछले कुछ महीनों से कोविड-19 नए मामलों में गिरावट आई थी, लेकिन अब कोरोना का एक नया वेरिएंट सामने आया है जिसने एक्सपर्ट्स की चिंता बढ़ा दी है. नए वेरिएंट के सामने आने के बाद कोविड-19 के नए मामलों में तेजी आई है और यह यूके के ज्यादातर क्षेत्रों में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. पिरोला वेरिएंट (Pirola Variant) को पहले सामने आए कोरोना के सभी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है और यह तेजी से लोगों को संक्रमित करता है. पिरोला वेरिएंट के मामले यूके के अलावा डेनमार्क, साउथ अफ्रीका, इजराइल और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में मिल चुके हैं.

कितना खतरनाक है कोरोना वायरस का पिरोला वेरिएंट?

एक्सपर्ट्स की मानें तो पिरोला वेरिएंट (Pirola Variant) अब सामने आए कोविड-19 के अन्य वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक हो सकता है, जो इम्यून सिस्टम को भी मात दे सकता है. इस वेरिएंट में 30 से अधिक विभिन्न उत्परिवर्तन यानी म्यूटेशन हैं, जिस वजह इसके विश्लेषण में एक्सपर्ट्स को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. विश्व स्तर पर BA.2.86 यानी पिरोला वेरिएंट के कम मामलों की पुष्टि हुई है, लेकिन यूके के अधिकांश हिस्सों में यह लोगों को संक्रमित कर रहा है.

किन लोगों को है पिरोला वेरिएंट ज्यादा खतरा?

पिरोला वेरिएंट (Pirola Variant) यानी BA.2.86 वेरिएंट कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) का ही सब वेरिएंट हैं, जो XBB वेरिएंट से म्यूटेंट होकर बना है. पिरोला वेरिएंट का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है जो कोरोना वायरस से पहले संक्रमित हो चुके हैं और जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ बॉडी में हर्ड इम्यूनिटी विकसित किया है.

ये 5 लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

कोविड-19 के नए वेरिएंट पिरोला (Pirola Variant) ने एक्सपर्ट्स की टेंशन बढ़ा दी है. पिरोला के वेरिएंट की बात करें तो इसमें छींक आना, गले में खराश, सिरदर्द, बहती नाक और हल्की या गंभीर थकान शामिल हैं. इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति में पेट से जुड़ी परेशानियां और त्वचा से जुड़ी समस्याएं और बुखार भी हो सकती हैं.

दुनियाभर में 69.6 करोड़ लोग हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

वर्ल्डोमीटर की रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 69.6 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 66.8 करोड़ लोग महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं. वहीं, दुनियाभर में अब तक कोविड-19 से 69.2 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 21.08 लाख लोग अभी भी कोरोना से जंग लड़ रहे हैं.

Read More
{}{}