Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan News: क्या है फ्रंटियर कॉन्स्टेबुलरी, जिसे पीओके में उतारने वाली है पाकिस्तान की शहबाज सरकार

Pakistan Frontier Constabulary: पाकिस्तान की संघीय सरकार ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में अर्धसैनिक बल 'फ्रंटियर कांस्टेबुलरी' की तैनाती को रविवार को मंजूरी दे दी.

Pakistan News: क्या है फ्रंटियर कॉन्स्टेबुलरी, जिसे पीओके में उतारने वाली है पाकिस्तान की शहबाज सरकार
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 23, 2024, 10:22 PM IST

Pakistan Frontier Constabulary: पाकिस्तान की संघीय सरकार ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में अर्धसैनिक बल 'फ्रंटियर कांस्टेबुलरी' की तैनाती को रविवार को मंजूरी दे दी. पीओके में पिछले महीने व्यापक पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे, जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अर्धसैनिक बल 'फ्रंटियर कांस्टेबुलरी' की छह प्लाटून तीन महीने के लिए क्षेत्र में तैनात की जाएंगी. 

पीओके में क्यों हो रही फ्रंटियर कांस्टेबुलरी की तैनाती?

फ्रंटियर कांस्टेबुलरी की तैनाती का यह फैसला, पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ नए सिरे से प्रतिबद्धता के साथ एक बड़ा अभियान शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद आया है. महंगाई और बिजली की ऊंची कीमतों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व जम्मू-कश्मीर संयुक्त अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) ने किया और क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में व्यापारी इसमें अग्रणी भूमिका में थे. 

तीन महीने के लिए होगी तैनाती

जियो न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया, ‘यह घटनाक्रम विवादित क्षेत्र के 'प्रधानमंत्री' चौधरी अनवारुल हक और गृह मंत्री मोहसिन नकवी के बीच मुलाकात के बाद हुआ.’ बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने कानून और व्यवस्था की स्थिति, मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य, साथ ही विवादित क्षेत्र के अगले वित्तीय वर्ष के बजट पर चर्चा की. फ्रंटियर कांस्टेबुलरी की छह प्लाटून तीन महीने के लिए क्षेत्र में तैनात की जाएंगी तथा वह नीलम-झेलम, मंगला और गुलपुर जलविद्युत परियोजनाओं के लिए पुख्ता सुरक्षा प्रदान करेंगी.

क्या है पाकिस्तान फ्रंटियर कॉन्स्टेबुलरी?

अब आपको पाकिस्तान फ्रंटियर कॉन्स्टेबुलरी (FC) के बारे में बताते हैं. यह एक अर्धसैनिक बल है जो पाकिस्तान की सेना के अधीन काम करता है. इसकी स्थापना 1903 में ब्रिटिश राज के दौरान हुई थी. इसके मुख्य कार्यों की बात करें तो यह देश के अशांत क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा प्रदान करता है, विशेष रूप से सीमावर्ती इलाकों में. FC आतंकवादी समूहों के खिलाफ लड़ाई में सेना का समर्थन करता है.

फ्रंटियर कॉन्स्टेबुलरी की जिम्मेदारियां

FC दंगों और अन्य सार्वजनिक अव्यवस्थाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है. पाकिस्तान की सीमाओं की निगरानी और सुरक्षा करता है. आपदा राहत, चुनाव सुरक्षा और VIP सुरक्षा जैसी अन्य जिम्मेदारियां भी निभाता है. FC को 6 फ्रंटियर कॉर्प्स (FC) में विभाजित किया गया है.

-FC नॉर्थ
-FC खैबर पख्तूनख्वा
-FC पंजाब
-FC सिंध
-FC बलूचिस्तान
-FC कोस्ट गार्ड्स

FC कॉर्प्स का नेतृत्व महानिदेशक करता है

सभी FC कॉर्प्स का नेतृत्व एक महानिदेशक करता है. FC में विभिन्न रैंक के अधिकारी और जवान होते हैं. FC में भर्ती पाकिस्तानी नागरिकों के लिए खुली है जो शारीरिक और मानसिक रूप से फिट हैं और न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता रखते हैं. भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार शामिल हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक 2023 में FC ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक बड़े आतंकवादी हमले को विफल किया था. FC पाकिस्तान की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बल माना जाता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}