trendingNow12376756
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

यहां शादी के दिन दुल्हन का होता है वर्जिनिटी टेस्ट, लड़कियां मजबूर; ये कैसी रस्म?

Virginity Test: तमाम स्थानीय संस्कृतियों में गलत धारणाओं और रूढ़िवादी विचारों के चलते डरावनी रस्में नियम बन जाती हैं, और उसे अगली पीढ़ी झेलती है. महिलाओं के शरीर और उनकी स्वायत्तता पर भेदभावपूर्ण रवैये दिखाकर नियंत्रण रखने की पुरानी मानसिकता है. ऐसे में गलत प्रथाओं को बढ़ावा मिलता है.

यहां शादी के दिन दुल्हन का होता है वर्जिनिटी टेस्ट, लड़कियां मजबूर; ये कैसी रस्म?
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Aug 09, 2024, 09:26 PM IST

First Night Weird Culture: कई लोक मान्यताएं ऐसी होती हैं जो समाज में बेहद भयानक असर डालती हैं, खासकर महिलाओं से जुड़ी हुई रस्में तो हमेशा डिबेट का विषय रही हैं. तमाम देशों की महिलाएं तो ऐसी जलालत इसलिए झेल जाती हैं क्योंकि उनकी खबर ही सामने नहीं आ पाती है. इसी कड़ी में आइए चर्चा करते हैं चीन की जगह पर होने वाली ऐसी रस्म का जहां शादी से पहले या सुहागरात से पहले महिलाओं को वर्जिनिटी टेस्ट देना पड़ता है. कुछ ही समय पहले साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट में डरावना खुलासा हुआ था. 

अजीब तरीके से टेस्ट कराया गया

जानकारी के मुताबिक चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्जी के सुइचुआन काउंटी में एक घटना हुई तो वहां की रस्मों की पोल खुल गई. इसी रिपोर्ट में बताया गया कि एक लड़की शादी के बाद अपने ससुराल पहुंची तो अजीब तरीके से एक टेस्ट कराया गया. हुआ यह कि डोली से उतरने के बाद उसके नंगे पैर को घर की जमीन से बहुत समय तक स्पर्श नहीं कराया गया था. इस रस्म में दुल्हन को पांच घंटे तक एक ऐसी टोकरी में नंगे पैर के सहारे बैठना पड़ा.

एक प्रकार से वर्जिनिटी टेस्ट

इस दौरान लड़की या महिला को ऐसे बैठना था कि उसका पैर जमीन पर ना छुआ रहे. बिना रुके, बिना थके यह सब करना था. इस रस्म को निभाने के बाद ही दुल्हन का पैर ससुराल की जमीन पर पड़ेगा. तर्क यह दिया गया कि ऐसा करने से दुल्हन के सारे बुरे कार्य अच्छे में बदल जाएंगे. वह खुद ससुराल वालों के लिए सौभाग्यशाली साबित होगी और उनका विकास होगा. ऐसा भी बताया गया कि यह एक प्रकार से वर्जिनिटी टेस्ट भी है. 

प्रथा का तगड़ा विरोध भी हुआ

इसके अलावा एक और मामला सामने आया था जब एक दुल्हन की विदाई तब हुई जब उसके घर वालों से पैसे लिए गए और फिर कुछ ही घंटों में दुल्हन को छोड़ दिया गया. स्थानीय महिलाओं और लोगों की तरफ से बताया गया कि ऐसा करने से दुल्हन सबके लिए शुभ होगी. हालांकि एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक बाद में इस प्रथा का तगड़ा विरोध भी हुआ और कई जगहों पर ये प्रथा खत्म हुई. चीन के स्थानीय कल्चर में ऐसे मामले साल दर साल आते रहे हैं जब महिलाओं को लेकर उनकी रस्में विवादित रही हैं. 

Read More
{}{}