Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Taiwan-US की ‘जुगलबंदी’ चीन को देगी 'टेंशन', अपने दोस्त को करोड़ो डॉलर के हथियार बेचेगा अमेरिका

Taiwan-China Tension: चीन ताइवान के खिलाफ सैन्य दबाव बढ़ा रहा है, जिसमें पिछले महीने लाई चिंग-ते के राष्ट्रपति बनने के बाद द्वीप के आसपास युद्ध अभ्यास का आयोजन भी शामिल है.

Taiwan-US की ‘जुगलबंदी’ चीन को देगी 'टेंशन', अपने दोस्त को करोड़ो डॉलर के हथियार बेचेगा अमेरिका
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 19, 2024, 01:43 PM IST

Taiwan-US Relations: चीन से बढ़ते तनाव के बीच ताइवान के लिए अब अमेरिकी हथियार हासिल करना संभव हो गया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने ताइवान को 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर के नए हथियार बेचने को मंजूरी दी. इसके साथ वह ताइवान को सैकड़ों सशस्त्र ड्रोन, मिसाइल उपकरण और संबंधित साजो सामान भेजेगा. अमेरिका के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई.

मंगलवार को की गई यह घोषणा की हालांकि सभी उम्मीद कर रहे थे लेकिन ताइवान को हथियार बेंचे जाने को मंजूरी देने की बात ऐसे वक्त कही गई है जब अमेरिका और चीन के बीच तनाव चरम पर है.

चीन ताइवान पर बढ़ा रहा दबाव
चीन ताइवान के खिलाफ सैन्य दबाव बढ़ा रहा है, जिसमें पिछले महीने लाई चिंग-ते के राष्ट्रपति बनने के बाद द्वीप के आसपास युद्ध अभ्यास का आयोजन भी शामिल है.

बता दें चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. बीजिंग का कहना है कि ताइवान पर नियंत्रण के लिए अगर ताकत का इस्तेमाल करना पड़ा तो भी वह इससे पीछे नहीं हटेगा.

इन हथियारों की बिक्री को मिली मंजूरी
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जिन हथियारों की बिक्री को मंजूरी दी है उनमें 291 अल्टियस-600एम सिस्टम शामिल हैं जो मुखास्त्र युक्त मानव रहित एरियल व्हीकल या ड्रोन हैं. इन हथियारों में 720 स्विचब्लेड ड्रोन भी शामिल हैं.

यूएस विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?
विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह बिक्री ‘प्राप्तकर्ता के अपने सशस्त्र बलों को आधुनिक बनाने और रक्षात्मक क्षमता बनाए रखने के निरंतर प्रयासों का समर्थन करके अमेरिकी राष्ट्रीय, आर्थिक और सुरक्षा हितों की पूर्ति करती है.’

बयान के अनुसार यह ‘प्राप्तकर्ता की सुरक्षा को बेहतर बनाने और क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, सैन्य संतुलन और आर्थिक प्रगति को बनाए रखने में सहायता करेगी.’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

File photo courtesy: Reuters

{}{}