Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन हुआ आक्रामक, जहाजों की टक्कर हुई.. फिलीपींस को बता दिया कसूरवार

China Philippines: चीन ने पहले कहा कि विवादित दक्षिण चीन सागर में एक चीनी जहाज और फिलीपींस के एक आपूर्ति जहाज की टक्कर हो गई. इसके बाद उसने इसके लिए फिलीपींस को जिम्मेदार ठहरा दिया है.

दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन हुआ आक्रामक, जहाजों की टक्कर हुई.. फिलीपींस को बता दिया कसूरवार
Stop
Gaurav Prabhat Pandey|Updated: Jun 17, 2024, 05:59 PM IST

South China Sea News: दक्षिण चीन सागर यानि कि साउथ चाइना सी में चीन अपनी दादागिरी कम नहीं कर रहा है. इसी बीच यहां के विवादित 'स्प्रैटली' द्वीप समूह के निकट सोमवार को एक चीनी जहाज और फिलीपींस के एक आपूर्ति जहाज के बीच टक्कर हो गई. इसके बाद चीन के तटरक्षक बल ने इसका कसूरवार फिलीपींस को ठहराया है. असल में तटरक्षक ने कहा कि फिलीपींस का एक आपूर्ति जहाज 'स्प्रैटली' द्वीप समूह में जलमग्न चट्टान 'सेकंड थॉमस शोल' के निकट जलक्षेत्र में घुस आया.

चीनी बयान में क्या कहा गया.. 

स्प्रैटली द्वीप समूह पर कई देश अपने-अपने क्षेत्र का हिस्सा होने का दावा करते हैं. चीनी तटरक्षक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'वीचैट' पर एक बयान में कहा कि फिलीपींस का एक आपूर्ति जहाज चीन द्वारा बार-बार दी गयी चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए गैर-पेशेवर तरीके से एक चीनी जहाज के पास खतरनाक तरीके से पहुंच गया, जिसके परिणामस्वरूप टक्कर हो गयी.

फिलीपींस ने किया पलटवार

चीनी बयान के मुताबिक इस दुर्घटना के लिए पूरी तरह से फिलीपींस जिम्मेदार है. वहीं, फिलीपींस का कहना है कि 'सेकंड थॉमस शोल' उसके समुद्र तट से 200 नॉटिकल मील (लगभग 370 किलोमीटर) से भी कम दूरी पर स्थित है और उसके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विशेष आर्थिक क्षेत्र में पड़ता है. 

 7641 द्वीपों का समूह

फिलीपींस अक्सर वर्ष 2016 की एक अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता व्यवस्था का हवाला देता है, जिसमें ऐतिहासिक आधार पर दक्षिण चीन सागर में चीन के व्यापक दावों को अमान्य करार दिया गया है. बता दें कि फिलीपींस दक्षिणी चीन सागर में छोटे-छोटे 7641 द्वीपों का एक समूह है. दक्षिणी चीन सागर पश्चिम में है. फिलीपींस सागर पूर्व और सेलेबेस सागर दक्षिण में है. फिलिपींस अपनी समुद्री सीमा ताइवान, जापान, पलाऊ, इंडोनेशिया, मलेशिया, वियतनाम और चीन के साथ बांटता है. चीन आए दिन फिलीपींस पर दादागिरी करता रहता है. agency input

{}{}