trendingNow12039800
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Chinese Ejiao Medicine: अब ब्राजील और अफ्रीका से नहीं हो पाएगी गधों की सप्लाई, 'टेंशन' में चीन

China News: चीन मे मुख्य रूप से एजियाओ दवा उद्योग के लिए, 50 लाख से अधिक गधों की भारी वार्षिक मांग होती है. घरेलू कमी के कारण आयातित खाल पर बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. 

Chinese Ejiao Medicine: अब ब्राजील और अफ्रीका से नहीं हो पाएगी गधों की सप्लाई, 'टेंशन' में चीन
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 02, 2024, 11:06 AM IST

World News in Hindi: चीन की पारंपरिक मेडिसिन एजियाओ के लिए गधे की खाल महत्वपूर्ण है लेकिन अब इसे हासिल करना मुश्किल हो सकता है. दरअसल अफ्रीकी संघ और ब्राजील गधों के वध और निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. जिससे चीन के उभरते उद्योग के लिए एक प्रमुख आपूर्ति स्रोत प्रभावित हो रहा है.

चीन मे मुख्य रूप से एजियाओ दवा उद्योग के लिए, 50 लाख से अधिक गधों की भारी वार्षिक मांग होती है. घरेलू कमी के कारण आयातित खाल पर बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है.  इस उच्च मांग के कारण जानवरों के प्रति क्रूर व्यवहार और किसानों के गधों की चोरी की शिकायतें सामन आती हैं. 

अफ़्रीकी संघ का रुख: 15 साल का प्रतिबंध प्रस्ताव
अफ्रीकी संघ, जिसमें 55 सदस्य देश शामिल हैं, ने गधे के वध और खाल के निर्यात पर 15 साल के प्रतिबंध की वकालत करने वाली एक रिपोर्ट का समर्थन किया.

ब्राज़ील में, हाल ही में कृषि और पर्यावरण आयोगों में पारित गधे और घोड़े के वध पर प्रतिबंध लगाने वाला एक विधेयक, संसदीय संविधान और न्याय समिति द्वारा समीक्षा किए जाने के लिए तैयार है.

चीन में सप्लाई होगी प्रभावित
अफ्रीका और ब्राज़ील में प्रस्तावित प्रतिबंधों से चीन में गधों की खाल की स्पलाई को काफी हद तक प्रभावित कर देंगे. लेकिन यह भी संभावना है कि ऐसा होने पर एजियाओ इंडस्ट्री क्रूरता-मुक्त विकल्प तलाशे.

एजियाओ के लिए चीन की तीव्र भूख, 2013 में 19.6 बिलियन युआन से बढ़कर 2020 में 53.5 बिलियन युआन तक बढ़ते बाजार से पता चलती है. एजियाओ के लिए बढ़ती मांग विश्व में गधों की आबादी के लिए जोखिम पैदा करती है.

अवैध व्यापार को बढ़ावा
विश्व के लगभग दो-तिहाई गधे अफ्रीका में है यही वजह है कि इस उद्योग का प्रभाव चीन बाहर भी फैला हुआ है. चीन में बढ़ती मांग अवैध व्यापार को भी बढ़ावा देती है, जिसमें आयातित खाल के एक महत्वपूर्ण हिस्से में चोरी किए गए जानवरों का योगदान होता है.

Read More
{}{}