Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

पाकिस्तान नहीं सुधरेगा, लोगों को भूखा मारेगा लेकिन परमाणु बम बनाएगा; इतना बढ़ा दिया डिफेंस बजट

Pakistan News: पाकिस्तान की शरीफ सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया. खास बात ये कि रक्षा बजट में इजाफा किया गया है. ऐसे वक्त इजाफा किया है, जब उसकी आर्थिक हालत खस्ताहाल है.

पाकिस्तान नहीं सुधरेगा, लोगों को भूखा मारेगा लेकिन परमाणु बम बनाएगा; इतना बढ़ा दिया डिफेंस बजट
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 13, 2024, 11:32 PM IST

Shehbaz Sharif Budget: पाकिस्तान के विपक्षी नेता हुक्मरानों को भारत का उदाहरण देकर आइना दिखा रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान की राजनीति ही भारत से नफरत पर टिकी है. यही वजह है कि कंगाल पाकिस्तान का ध्यान भूखी अवाम पर नहीं, बल्कि परमाणु बम बनाने पर है. और इसका खुलासा पाकिस्तान के हालिया बजट से हुआ है. जिसमें पाकिस्तान ने अपने रक्षा बजट में 15 प्रतिशत का इजाफा किया है. 

भूखे मरेंगे..घास खाएंगे..भारत से दुश्मनी निभाएंगे..लेकिन बम जरूर बनायेंगे. पाकिस्तान और उसके हुक्मरान कुछ इसी सोच के साथ मुल्क को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. पाकिस्तान कंगाल पड़ा है, सरकारी तिजोरी में उल्लू बोल रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान को बम बारूद की पड़ी है.

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट

पाकिस्तान की शरीफ सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया. खास बात ये कि रक्षा बजट में इजाफा किया गया है. वित्त वर्ष 2023-24 में पाकिस्तान का रक्षा बजट 1804 अरब रुपये था. इसबार रक्षा बजट बढ़ाकर 2122 अरब रुपये कर दिया गया है. जोकि पिछले बजट के मुकाबले 318 अरब रुपये ज्यादा है. यानी रक्षा बजट में 15 फीसदी का इजाफा किया गया है.  सवाल रक्षा बजट में इजाफे का नहीं है, सवाल टाइमिंग का है.

आर्थिक हालत खस्ताहाल है

पाकिस्तान ने ऐसे वक्त रक्षा बजट में इजाफा किया है. जब उसकी आर्थिक हालत खस्ताहाल है. विदेशी कर्ज चुकाने तक के पाकिस्तान के पास पैसे नहीं है. यही वजह है कि सरकार में PML(N) की सहयोगी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी बजट को लेकर नाराज दिख रही है.

PPP के नेता खुर्शीद शाह का कहना है कि हमें बजट की कोई जानकारी नहीं है, कि बजट कौन सा है, कैसा है. किन चीजों टैक्स बढ़ रही है, किन पर नहीं बढ़ रही है. कृषि का क्या है, शिक्षा का क्या है. हेल्थ का क्या है. IMF के साथ जो समझौता हुआ है वो क्या है. चीन से होकर आए तो वहां से क्या उम्मीदें हैं. बिल्कुल हम अंधेरे में रखे गए हैं. 

लेकिन पैसा आएगा कहां से

कंगाली में पाकिस्तान ने रक्षा बजट को बढ़ा दिया, लेकिन पैसा आएगा कहां से. तो इसके लिए भी शरीफ सरकार ने कमाल का प्लान बनाया है, जो कहता है कि कटोरा लेकर दुनिया के सामने फैला दो. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक

- पाकिस्तान वित्त वर्ष 2024-25 में कम से कम 23.2 अरब डॉलर यानी 5900 अरब रुपये का कर्ज लेगा. इसमें IMF से लिया जाने वाला कर्ज शामिल नहीं होगा. बल्कि पाकिस्तान ने मित्र देशों से कर्ज लेने का प्लान बनाया है.

- पाकिस्तान उस स्थिति में नया कर्ज लेने की तैयारी कर रहा है, जब पहले से उसपर 128 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चढ़ा है. और इस कर्ज का ब्याज चुकाने के लिए भी उसे नया कर्ज लेना पड़ता है. सबकुछ पाकिस्तान भारत से दुश्मनी निभाने के लिए कर रहा है.
- जबकि भारत का रक्षा बजट अब भी पाकिस्तान से पांच गुना ज्यादा है. जो इस समय सवा पांच लाख करोड़ रुपये है. और अगले बजट में इसके 6 लाख करोड़ पहुंचने की संभावना है. ब्यूरो रिपोर्ट

{}{}