Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan: पाकिस्तानी सरकार ने लोगों को ईद-उल-अजहा से पहले दिया तोहफा, पेट्रोल हुआ 10.20 रुपये प्रति लीटर सस्ता

Pakistan Cuts Petrol-Diesel Prices: पाकिस्तान का वित्त विभाग आमतौर पर हर 15 दिन में ईंधन की कीमतों की समीक्षा करता है.  विभाग ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की और कहा कि नई कीमतें अगले पखवाड़े तक लागू रहेंगी.

Pakistan: पाकिस्तानी सरकार ने लोगों को ईद-उल-अजहा से पहले दिया तोहफा, पेट्रोल हुआ 10.20 रुपये प्रति लीटर सस्ता
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 15, 2024, 03:29 PM IST

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में महंगाई की मार झेल रहे लोगों को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने ईद-उल-अजहा से पहले पेट्रोल और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमतों में कटोती की है. सरकार ने पेट्रोल में 10.20 पाकिस्तानी रुपये और हाई-स्पीड डीजल (एचएसडी) में 2.33 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की कटौती की है.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के हवाले से बताया कि कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत 258.16 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर और एचएसडी की कीमत 267.89 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर होगी. कटौती शनिवार से प्रभावी है.

पाकिस्तान का वित्त विभाग आमतौर पर हर 15 दिन में ईंधन की कीमतों की समीक्षा करता है. विभाग ने ताजा मूल्य कटौती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की और कहा कि नई कीमतें अगले पखवाड़े तक लागू रहेंगी.

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्ता की खस्ता हालत
गौरतलब है कि पाकिस्तान अर्थव्यवस्ता एक मुश्किल दौर से गुजर रही है. महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है. 

पाकिस्तान की सरकार ने बजट पेश करने के एक दिन पहले मंगलवार वित्त वर्ष 2023-24 का आर्थिक समीक्षा जारी. इसके मुताबिक पाकिस्तान वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 3.5 प्रतिशत का अपना वृद्धि दर लक्ष्य हासिल करने से चूक गया है और उसकी वृद्धि दर सिर्फ 2.38 प्रतिशत ही रही है. 

पाकिस्तान ने बढ़ाया बजट 
हालांकि मुश्किल आर्थिक हालात के बीच पाकिस्तान ने बुधवार को अपने रक्षा खर्च में लगभग 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की. 2024-25 के बजट में 2,122 अरब रुपये इसके लिए आवंटित किए. पिछले साल सरकार ने रक्षा के लिए 1,804 अरब रुपये आवंटित किए थे, और उससे पिछले साल आवंटित 1,523 अरब रुपये से अधिक था.

वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब ने संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में बजट पेश किया. यह पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) गठबंधन सरकार का पहला बजट है. यह सरकार 8 फरवरी को हुए आम चुनावों के बाद सत्ता में आई है. 

(इनपुट एजेंसी)

File photo courtesy: Reuters

{}{}