Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan-China: चीन के इंजीनियरों की जान की कीमत से वाकिफ हुआ पाकिस्तान, सुरक्षा के लिए स्पेशल फोर्स बनाने का वादा

Pakistan-China Meeing: पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने चीन के एंबेसडर जियांग जाइडोंग से  इस्लामाबाद स्थित चीनी दूतावास में मुलाकात की. नकवी ने जाइडोंग से पाकिस्तान में रहने वाले चीनी नागरिकों की सुरक्षा की योजनाएं साझा कीं.

 Pakistan-China: चीन के इंजीनियरों की जान की कीमत से वाकिफ हुआ पाकिस्तान, सुरक्षा के लिए स्पेशल फोर्स बनाने का वादा
Stop
Keshav Kumar|Updated: Jun 16, 2024, 10:03 PM IST

Islamabad News: पाकिस्तान में चीन के नागरिकों की सुरक्षा के लिए बकायदा एक स्पेशल फोर्स का गठन कर रहा है. पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने कहा है कि सरकार चीनी इंजीनियरों और मजदूरों की सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठा रही है. सरकार विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक स्पेशल फोर्स बना रही है. 

पाकिस्तान में  एक आतंकी हमले में चीन के 5 इंजीनियरों की हत्या 

पाकिस्तान में पिछले मार्च में एक आतंकी हमले में 5 इंजीनियरों की हत्या के बाद से पाकिस्तान में चल रहे चीन के प्रोजेक्ट्स पर दुनिया भर में सवाल उठने लगे थे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हालिया चीन यात्रा में भी पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा उठा था. अब पाकिस्तान ने चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाने का ऐलान कर दिया है.

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की हालिया चीन यात्रा पर भी चर्चा

पाकिस्तानी गृह मंत्री नकवी ने चीनी राजदूत जियांग जाइडोंग से  इस्लामाद स्थित चीनी दूतावास में मुलाकात की और उनसे पाकिस्तान में रह रहे चीनी नागरिकों की सुरक्षा की योजनाएं साझा कीं. पाकिस्तान सरकार ने एक आधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी दी. बैठक के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की हालिया चीन यात्रा पर भी चर्चा हुई और दोनों मुल्कों के संबंधों को मजबूत बनाने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श हुआ. 

पाकिस्तान में कई प्रोजक्ट्स पर लगातार काम कर रहा चीन

नकवी ने कहा देश में चीनी नागरिकों, इंजीनियरों और CPEC प्रोजेक्ट और अन्य प्रोजेक्ट से जुड़े चीनी लोगों की सुरक्षा की विस्तृत योजनाओं पर चर्चा हुई. उन्होंने जोर देकर कहा कि जो चीनी भाई पाकिस्तान के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं उनकी सुरक्षा पाकिस्तान सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है. 

चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए असरदार SOP तैयार

पाकिस्तानी गृह मंत्री ने कहा कि चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए विस्तार से और असरदार SOP तैयार की गई है. उनके लिए इस्लामाबाद में एक स्पेशल प्रोटेक्शन फोर्स बनाई जा रही है जो सिर्फ विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिए जवाबदेह होंगे. नकवी ने कहा कि पाकिस्तान और चीन के संबंधों को बिगाड़ने के हर प्रयास को विफल कर दिया जाएगा. नकवी ने चीनी राजदूत से कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की चीन यात्रा ने दोनों मुल्कों के संबंधों को मजबूती दी है. उन्होंने कहा कि चीन के सर्वोच्च नेताओं ने हमेशा पाकिस्तान का साथ दिया है.  

ये भी पढ़ें - कश्मीर में इंजीनियरों का कमाल, पहली बार चिनाब के ऊपर से निकली रेल, जानिए कितना मुश्किल था ये प्रोजेक्ट

पाकिस्तान में रहने वाले चीनी नागरिकों पर हमले की कई घटनाएं

पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था पर संतुष्टि जताते हुए चीनी राजदूत ने कहा कि पाकिस्तान और चीन आजमाए हुए दोस्त हैं और चीन के लिए पाकिस्तान से संबंध प्राथमिकता पर है. पिछले मार्च में आतंकवादियों द्वारा पांच चीनी इंजीनियरों की हत्या के बाद से ही हम पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा पर चर्चा कर रहे थे. यह पाकिस्तान में रह रहे चीनी नागरिकों पर हमले की पहली घटना नहीं थी.

खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के बिशाम में चीन के इंजीनियरों पर हमला

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के बिशाम क्षेत्र में मार्च के आखिरी दिनों में चीनी इंजीनियरों पर हमले के बाद पाकिस्तान और चीन दोनों ने 'आतंकवादी' घटना करार दिया था. स्थानीय पुलिस ने इस हमले में पांच चीनी इंजीनियर और एक पाकिस्तानी ड्राइवर की मौत की पुष्टि की थी. प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ खुद दुख जताने के लिए चीन के राजनयिकों से मिले थे. हालांकि, पाकिस्तान में कई सियासी दल चीन के बढ़ते आर्थिक दखल से चिंतित हैं.

ये भी पढ़ें - Jammu Kashmir: कश्मीर में क्या कुछ बड़ा होने वाला है? शाह-डोभाल ने एक्टिवेट किया 'जीरो टेरर प्लान'!

{}{}