trendingNow12150196
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan: 50 घंटे बाद पोखरण में 'भारत शक्ति', पाकिस्तानी जनरल की धड़कनें बढ़ी; जुटाने लगे फौज

Pakistan War Practice: पाकिस्तान की सेना में हड़कंप मचा है. सीमा के पास 50 घंटे बाद होने वाले धमाके के खौफ से पाकिस्तानी फौज की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. दरअसल, 50 घंटे बाद पोखरण में भारत अपनी शक्ति दिखाने वाला है.

Pakistan: 50 घंटे बाद पोखरण में 'भारत शक्ति', पाकिस्तानी जनरल की धड़कनें बढ़ी; जुटाने लगे फौज
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Mar 10, 2024, 08:50 PM IST

Pakistan War Practice: पाकिस्तान की सेना में हड़कंप मचा है. सीमा के पास 50 घंटे बाद होने वाले धमाके के खौफ से पाकिस्तानी फौज की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. दरअसल, 50 घंटे बाद पोखरण में भारत अपनी शक्ति दिखाने वाला है. जिसके चलते पाक जनरल मुनीर की टांगें कांप रही हैं. तभी तो पाक सेना के नाकाबिल जनरल अपने पूरे दल-बल के साथ भारतीय सीमा के पास उतर गए. अपनी पूरी ताकत की नुमाइश करने लगे.

भारत की तैयारी देख मुनीर की टांगें कांपने लगी

राजस्थान सीमा के पास पाकिस्तानी सेना अपना पूरा दम खम दिखा रही है. पाकिस्तानी टैंक से लेकर जेट विमान तक रेगिस्तान की रेतीली जमीन पर बारूद की बारिश कर रही है. पाकिस्तान ने अपनी पूरी आर्टिलरी, एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल और एयर डिफेंस सिस्टम को एक साथ झोंक दिया है. साथ ही तीन दिन पहले पाकिस्तानी सेना में शामिल हैदर टैंक को भी पहली बार जमीन पर उतार दिया गया. पाकिस्तान की आर्मी और एयरफोर्स मिलकर अपनी ताकत नाप रहे हैं. ये सब हो रहा है पाकिस्तानी सेना के जनरल सैयद मुनीर और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की मौजूदगी में. 

जनरल मुनीर भी प्रैक्टिस रेंज में

पाकिस्तान की इस वॉर प्रैक्टिस का मकसद था, अपने युद्ध कौशल की क्षमता बढ़ाना. जंग के मैदान में आने वाली मुश्किलों का सामना करना. जिसके लिए पाक सेना के अधिकारियों ने अपने सभी हथियार और जंग के तकनीकी साजो-सामान को इकट्ठा कर लिया. पाकिस्तानी सेना के इस युद्धाभ्यास की अहमियत इसी बात से समझी जा सकती है कि जनरल मुनीर ने शनिवार को पूरा दिन प्रैक्टिस रेंज में अपने सैनिकों के साथ बिताया. अपनी सेना को किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार रहने कहा.

भारत की तीनों सेनाओं का युद्धाभ्यास

पाकिस्तान की इस वॉर प्रैक्टिस और बेचैनी को देखकर साफ लग रहा है कि पड़ोसी हुक्मरान और सेना के दिल में कोई खौफ समाया है. पाक सेना को कहीं ना कहीं डर सता रहा है कि सीमा पार कुछ बड़ा होने वाला है. पाकिस्तान के इस डर की वजह 12 मार्च को भारत की तीनों सेनाओं का युद्धाभ्यास है. राजस्थान के पोखरण में भारत की जल, थल और वायु सेना अपना पराक्रम दिखाने जा रही है. इस वॉर एक्सरसाइज का नाम है भारत शक्ति.

पाक सीमा के पास भारत के तमाम घातक हथियार

पाकिस्तान की सीमा के पास भारतीय सेना के वो तमाम घातक हथियार मौजूद होंगे. जिनकी ताकत से मुनीर की आर्मी थर-थर कांपती है. पोखरण फायरिंग रेंज में होने वाली इस वॉर एक्सरसाइज में भारतीय सेना के पिनाका मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम के साथ अर्जुन टैंक और धनुष होवित्जर तोपें भी बारूद बरसाएंगी. इसके साथ ही भारत में बने तेजस और ध्रुव हेलीकॉप्टर भी पोखरण के आसमान में गरजते दिखाए देंगे.

पीएम मोदी भी पहुंचेंगे

खास बात ये है कि पाक सीमा के पास होने वाले इस युद्धाभ्यास को देखने के लिए खुद पीएम मोदी पहुंचेंगे. साथ ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय भी रहेंगे. पाकिस्तानी सीमा से महज 150 किलोमीटर दूर जब भारत के प्रधानमंत्री और डिफेंस चीफ की मौजूदगी में हिंद के स्वदेशी हथियार अपना दम-खम दिखाएंगे तो मुनीर और शहबाज का कलेजा जरूर कांप उठेगा.

Read More
{}{}