Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan News: जेल में बंद इमरान खान के क्यों बदल रहे सुर? शहबाज सरकार से बातचीत के दिए संकेत, क्या होगी सुलह

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान के पूर्व इमरान खान को लगता है कि कड़वी सच्चाई का भान होने लगा है. उन्होंने अब शहबाज सरकार से बातचीत करने का संकेत दिया है. एक्सपर्टों का कहना है कि क्या इमरान के संकेतों के बावजूद शहबाज सरकार कोई रियायत देने के तैयार होगी.  

Pakistan News: जेल में बंद इमरान खान के क्यों बदल रहे सुर? शहबाज सरकार से बातचीत के दिए संकेत, क्या होगी सुलह
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 13, 2024, 12:23 AM IST

Pakistan Ex PM Imran Khan News: पिछले करीब एक साल से जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व सीएम इमरान खान को भी अब हकीकत का अहसास होने लगा है. उन्हें साफ पता चल गया कि सेना के साथ खुली दुश्मनी करके वे पाकिस्तान में राजनीति नहीं कर पाएंगे. इसलिए इमरान खान ने अब अपने पुराने रुख से पीछे हटते हुए मौजूदा राजनीतिक तनाव को कम करने के लिए सरकार से बातचीत को हरी झंडी दे दी है. 

सुप्रीम कोर्ट की सलाह के बाद बदले सुर

जेल में बंद इमरान के विचार पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट की एक सलाह के बाद बदले हैं. देश के भ्रष्टाचार कानूनों में बदलाव के मामले की सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी को सरकार से बातचीत शुरू करनी चाहिए. साथ ही संसद में बातचीत के जरिए अपने मुद्दों को सुलझाना चाहिए. PTI इमरान खान की पार्टी है. अपना राजनीतिक गुणा-भाग देखकर इमरान खान ने यह सलाह मानने का फैसला किया. हालांकि इससे पहले उन्होंने सत्ताधारी गठबंधन के साथ बातचीत से इनकार कर दिया था. 

इमरान खान ने बातचीत को दी मंजूरी

इमरान खान अभी अडियाला जेल में बंद हैं. उनके स्थान पर चेयरमैन के रूप में गौहर अली खान पीटीआई को चला रहे हैं. गौहर अली खान ने मंगलवार को जेल के बाहर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इमरान खान ने सरकार से बातचीत के लिए हरी झंडी दे दी है. उन्होंने कहा कि पार्टी शुरू में अपने सहयोगियों को विश्वास में लेगी, लेकिन इस मुद्दे पर अकेले भी आगे बढ़ सकती है. 

गौहर ने कहा, 'हमने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक (इमरान) से कहा कि बातचीत जरूरी है, क्योंकि दूरियां बढ़ रही हैं. वह इस पर हमसे सहमत थे.' गौहर के अनुसार, इमरान खान (71) चाहते हैं कि बातचीत के रास्ते खुलें. 

सरकार के साथ समझौते के संकेत

जियो टीवी ने गौहर के हवाले से कहा, 'पीटीआई संस्थापक ने कई बार कहा है कि उनके साथ जो हुआ, वह उसे माफ करने के लिए तैयार हैं.' यह पूछे जाने पर कि क्या बातचीत सुप्रीम कोर्ट की सलाह के तहत होगी, गौहर ने कहा, 'कोर्ट की ओर से दिए गए विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है.' हालांकि उन्होंने जोर दिया कि बातचीत करना पीटीआई का अपना निर्णय है. 

गठबंधन करने की भी तैयारी

गौहर ने कहा कि पार्टी पख्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी के प्रमुख महमूद खान अचकजई से बातचीत के बाद अपनी चर्चा शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि अचकजई और अन्य दलों के साथ गठबंधन है और उनकी पार्टी उन्हें विश्वास में लेगी. पार्टी प्रमुख ने कहा, 'गठबंधन स्तर पर भी बातचीत हो सकती है. पीटीआई खुद भी पहल कर सकती है.'

(एजेंसी भाषा)

{}{}