trendingNow12108389
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में सरकार बनाने का 2 पीएम फॉर्मूला! 3 साल नवाज तो 2 साल बिलावल बन सकते हैं प्रधानमंत्री

Pakistan Election Result 2024: पहले भी नवाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी साल 2013 में बलोचिस्तान में इस फॉर्मूले को अंजाम तक पहुंचा चुके हैं. तब मामला सीएम की कुर्सी का था और इस बार नेशनल असेंबली के नतीजे भी दोनों के लिए गठबंधन की मजबूरी बन गया है.

Pakistan Election Result 2024: पाकिस्तान में सरकार बनाने का 2 पीएम फॉर्मूला! 3 साल नवाज तो 2 साल बिलावल बन सकते हैं प्रधानमंत्री
Stop
Sumit Rai|Updated: Feb 13, 2024, 02:41 PM IST

Pakistan Power Sharing Formula: पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए चुनाव के नतीजे आ गए हैं. चुनाव परिणाम में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. ऐसा में जोड़तोड़ कर सरकार बनाने की तैयारी चल रही ही. इस बीच खबर है कि नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की सरकार बनने जा रही है, जिसका फॉर्मूला भी सामने आ गया है. हालांकि, इमरान भी जेल से सत्ता तक पहुंचने की कोशिश में हैं. हालांकि, जेल में बंद इमरान भी सरकार बनाने की कोशिश में हैं. नवाज और भुट्टो की पार्टी के अलावा अन्य दलों से संपर्क साधा जा रहा है, लेकिन फौज के आगे इमरान के अरमानों का टूट तय है.

पाकिस्तान में 2 पीएम फॉर्मूला!

शहबाज शरीफ रविवार को भुट्टो परिवार से समर्थन मांगने पहुंचे थे. शहबाज से मुलाकात में जरदारी और बिलावल ने गर्मजोशी तो खूब दिखाई, लेकिन समर्थन के आश्वासन की बजाय मंथन का हवाला देकर शहबाज को विदा कर दिया. अब खबर आ रही है कि बिलावल को शरीफ बंधुओं का डिप्टी बनना मंजूर नहीं है और उन्होंने सत्ता का फिफ्टी-फिफ्टी फॉर्मूला पेश किया है. इसके मुताबिक प्रधानमंत्री पद पीएमलएन या पीपीपी में दो या तीन साल के लिए एक दूसरे के पास रहेगा.

पहले भी इस फॉर्मूले को आजमा चुके हैं पीएमलएन-पीपीपी

इससे पहले भी नवाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी साल 2013 में बलोचिस्तान में इस फॉर्मूले को अंजाम तक पहुंचा चुके हैं. तब मामला सीएम की कुर्सी का था और इस बार नेशनल असेंबली के नतीजे भी दोनों के लिए गठबंधन की मजबूरी बन गया है. ‘जियो न्यूज लाइव’ की रिपोर्ट के अनुसार, नए फॉर्मूले के तहत 5 साल के कार्यकाल में शरीफ 3 साल और बिलावल भुट्टो 2 साल के लिए प्रधानमंत्री रहेंगे.

नेशनल असेंबली में किसको मिली कितनी सीटें

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं, जिनमें से 266 सीटों पर चुनाव होते हैं. जबकि, अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं. इस बार 255 सीटों पर ही चुनाव हुए हैं, क्योंकि बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था.

265 सीटों पर हुए चुनाव में इमरान खान की PTI समर्थित 101 निर्दलीयों ने जीत दर्ज की है. वहीं, नवाज शरीफ की PMLN को 77 सीट मिली है. तीसरे पर बिलावल भुट्टो की PPP है, जिसने 54 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके बाद चौथे नंबर अलताफ हुसैन की MQM-P है, जिसके पास 17 सीटें हैं. नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट चाहिए.

Read More
{}{}