trendingNow12365100
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan News: विरोधियों को ठिकाने लगाने के लिए PAK सेना ने शुरू किया 'सीक्रेट प्रोग्राम', ऐसे आवाज 'खामोश' करेंगे जनरल मुनीर

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान सेना ने अपने विरोधियों की आवाज खामोश करने के लिए सीक्रेट प्रोग्राम शुरू किया है. जनरल मुनीर के आदेश पर सेना के हजारों अफसर और सैनिकों को इस काम में झोंक दिया गया है.

Pakistan News: विरोधियों को ठिकाने लगाने के लिए PAK सेना ने शुरू किया 'सीक्रेट प्रोग्राम', ऐसे आवाज 'खामोश' करेंगे जनरल मुनीर
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 02, 2024, 04:46 PM IST

Pakistan Army Secret Program: इस्लाम के नाम पर 76 साल पहले अलग हो चुका पाकिस्तान पहले ही बांग्लादेश के रूप में आधा हिस्सा खो चुका था. अब धीरे- धीरे वह बाकी इलाकों को भी गंवाने के कगार पर है. बलोचिस्तान, पख्तूनिस्तान, पीओके और सिंध में बगावत की चिंगारी इतनी भड़क चुकी है कि वह उसके काबू में नहीं आ रही है. ऊपर से रही सही कसर मुल्क पर भारी- भरकम कर्जों ने पूरी कर दी है. इन कर्जों को चुकाने के लिए पाकिस्तान ने कर इतने बढ़ा दिए हैं, जिससे आटा- तेल, चीनी जैसे जीवन के लिए जरूरी चीजें भी आम लोगों की पहुंच से दूर हो गई है.

पाकिस्तानी हुक्मरानों की नींद हराम!

इन तमाम कारणों से पूरे पाकिस्तान में विद्रोह की आवाजें बढ़ती जा रही हैं. सोशल मीडिया के जरिए लोग अपनी आवाज लगातार बुलंद कर रहे हैं, जिससे पाकिस्तान हुक्मरानों की नींद हराम है. ऐसे नाराज लोगों की आवाज को खामोश करने के लिए पाकिस्तान सेना अब अपने असली रूप में उतर आई है और उसने एक ऐसा सीक्रेट प्रोग्राम शुरू किया है, जिसे लोगों के खिलाफ कहा जा रहा है. 

ड्रॉपसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सेना अपने मुल्क के जजों, पत्रकारों और एक्टिविस्टों को अपना राजनीतिक दुश्मन मानती है. ऐसे लोगों की सोशल मीडिया में छवि खराब करने के लिए अब उसने ऑनलाइन अभियान शुरू किया है. इस अभियान में उसने अपने हजारों सैनिक अफसरों और जवानों को लगाया है, जो इंटरनेट को ऑपरेट करना जानते हैं. 

अपने विरोधियों को निशाना बना रही पाकिस्तानी सेना

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान सेना के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस डिपार्टमेंट (ISPR) ने पिछले साल 'आर्मी अगाही नेटवर्क' या आर्मी अवेयरनेस नेटवर्क (AAN) नाम का कार्यक्रम लॉन्च किया था. इसके तहत इसके मिलिट्री अफसर सोशल मीडिया पर फेक प्रोफाइल बनाकर मिलिट्री के फेवर वाले मैसेजों को आगे बढ़ाते हैं. अब इस सीक्रेट प्रोग्राम में शामिल अफसर और सैनिकों की संख्या बढ़ाकर कई गुणा कर दी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, जो लोग पाकिस्तानी सेना या सरकार के खिलाफ आवाज उठाते हैं. पाकिस्तान सेना के अफसर अपने फेक प्रोफाइलों के जरिए सोशल मीडिया में उन्हें डिजिटल आतंकवादी कहकर संबोधित करते हैं. इसके बाद उन पर गद्दार जैसे आरोप लगाकर उन्हें धमकियां दी जाती हैं. इस वक्त इमरान खान और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (PTI) के समर्थक पाकिस्तानी सेना के निशाने पर हैं. उन्हें 'डिजिटल आतंकवादी' कहकर सुर बदलने या अंजाम भुगतने की धमकी दी जा रही है. 

काम कर रहा पाकिस्तान सेना का सीक्रेट प्रोग्राम?

डिफेंस एक्सपर्टों के मुताबिक पाकिस्तान सेना के इस प्रोग्राम AAN में काम कर रहे मिलिट्री अफसरों को अपने सीनियर्स की ओर से दूसरे नेताओं को निशाना बनाने वाले मैसेज मिलते हैं. इसके बाद उन मैसेजों को हजारों फेक प्रोफाइलों के जरिए सोशल मीडिया में ट्रेंड करवाया जाता है. जिससे उस नेता, जज या एक्टिविस्ट की छवि हमेशा के लिए धूमिल हो जाए. 

सोशल मीडिया पर लोगों की पहुंच रोकने की कोशिश

पाकिस्तान सेना के इशारे पर शहबाज सरकार ने इस साल की शुरुआत में देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बैन लगा दिया था. जिसके बाद आम लोगों की पहुंच से एक्स दूर हो गया, हालांकि सरकार में शामिल शीर्ष नेता और मिलिट्री अफसर इस प्लेटफार्म का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बैन के बाद पाकिस्तान सेना ने अपना ध्यान फेसबुक पर फोकस किया और अपने अफसरों को निर्देश जारी कर असंतुष्टों के खिलाफ ऑनलाइन अटैक शुरू करने को कहा. 

व्हाट्स ऐप को बंद करने की तैयारी!

पाकिस्तान अब देश में व्हाट्स ऐप को भी बंद करने की तैयारी में है. इसके पीछे उसने 5 साल पुरानी उस घटना को आधार बनाया है, जिसमें पेगासस स्पाइवेयर की ओर से पाकिस्तान में कथित रूप से 2 दर्जन केंद्रीय अधिकारियों की जासूसी करने की कोशिश की गई थी. इस घटना के बाद पाकिस्तान अब अपना खुद का सोशल मीडिया ऐप विकसित कर रहा है, जिसका नाम बीप रखा गया है. इसका ट्रायल अब फाइनल स्टेज में है. माना जा रहा है कि अगले 45 दिनों के अंदर पाकिस्तानी सरकार अपने सभी कर्मचारियों को इस ऐप को डाउनलोड करने का निर्देश देने जा रही है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}