trendingNow12101355
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनेगी, बहुमत किसी को नहीं.. नवाज शरीफ ने अन्य दलों को दिया न्योता

Pakistan Election Result Live Updates: इमरान खान की पार्टी ‘पीटीआई’ के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने एक बयान में दावा किया कि उनकी पार्टी ने नेशनल असेम्बली की 150 से अधिक सीट जीत ली हैं और वह पंजाब एवं केपीके में भी वह सरकार बनाने की स्थिति में है. उन्होंने ईसीपी से बिना किसी देरी के सभी परिणाम घोषित करने का आग्रह किया. पीएमएल-एन (पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन) के एक अंदरूनी सूत्र ने को बताया कि पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ 'आश्चर्यजनक हार' की खबर मिलने के बाद गुरुवार देर रात अपने पार्टी कार्यालय से घर चले गए थे. शरीफ सैन्य प्रतिष्ठान के पसंदीदा उम्मीदवार हैं.

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बनेगी, बहुमत किसी को नहीं.. नवाज शरीफ ने अन्य दलों को दिया न्योता
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 09, 2024, 11:17 PM IST
LIVE Blog

Pakistan Election 2024 Result Live Updates:  पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है. खान (71) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का 'बल्ला' से वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा है. इस चुनाव में, बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) भी शामिल है, जिन्हें पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है.

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार दौड़ में हैं. इनमें 4,807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर हैं.

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं.

[object Object]

नई सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी.

Read More
{}{}