trendingNow12064462
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Iran Pakistan: अटैक ईरान ने किया और पाकिस्तान में वायरल होने लगे जयशंकर, भारत ने भी जारी किया बयान

Iran Pakistan Latest Update: ईरान ने आतंकी हमलों पर लगाम न कसने पर मंगलवार रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान इलाके में हमला कर दिया. इस हमले के बाद से दोनों देशों के रिश्ते बिगड़ गए हैं. इसके साथ ही पाकिस्तान में भारतीय विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर एकदम चर्चा में आ गए हैं.

Iran Pakistan: अटैक ईरान ने किया और पाकिस्तान में वायरल होने लगे जयशंकर, भारत ने भी जारी किया बयान
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jan 17, 2024, 10:48 PM IST

Iran attack on Pakistan Latest update: पाकिस्तान ने जिन आतंकियों को ईरान के खिलाफ पाल-पोसकर बड़ा किया..उस पर ईरान ने सर्जिकल स्ट्राइक की है. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तान के अंदर बलोचिस्तान में मिसाइल से हमला किया. बलोच आतंकी गुट जैश अल-अदल के मुख्यालय पर ईरान ने ड्रोन और मिसाइलों से सटीक हमला किया.. मतलब आतंकियों के लिए पाकिस्तान ने अपने एक और पड़ोसी को दुश्मन बना लिया है.

पाकिस्तान ने ईरान से बुलाया राजदूत

ईरान के हमले से भन्नाए पाकिस्तान ने अपने राजदूत को ईरान से वापस बुला लिया है. साथ ही अपने देश पहुंचे ईरान के राजदूत को अगले निर्देशों तक वापस न आने का फरमान जारी किया है. इससे ज्यादा कार्रवाई की उम्मीद पाकिस्तान की ओर से नहीं है. आज चीन ने पाकिस्तान और ईरान को संयम बरतने के लिए कहा है. इसका मतलब है कि पाकिस्तान की तरफ से जवाबी हमला होने की संभावना बहुत कम है. 

हमले में 2 बच्चों की मौत

इस ईरानी हमले में बलूचिस्तान में दो मासूम बच्चों की मौत हुई है और तीन बच्चियां जख्मी हुई हैं. हैरानी की बात है कि पाकिस्तान के केयरटेकर पीएम काड़ जिस वक्त डावोस में ईरान के विदेश मंत्री से मुलाकात कर रहे थे, उसी दिन पाकिस्तान पर ईरानी मिसाइलें बरस पड़ीं. इससे भी ज्यादा दिलचस्पी वाली बात ये है कि ईरान और पाकिस्तान की नौसेना इस समय पर्शियन गल्फ में साथ मिलकर युद्धाभ्यास कर रही है.

सभी पड़ोसियों से पिट चुका है पाकिस्तान

पाकिस्तान शायद अकेला मुल्क है जिस पर उसके सभी पड़ोसी मुल्क हमला कर चुके हैं. भारत ने वर्ष 2016 में पहले सर्जिकल स्ट्राइक की थी. इसके बाद वर्ष 2019 में एयर स्ट्राइक की. भारत के अलावा अफगान तालिबान भी पाकिस्तान में घुसकर कई ऑपरेशन कर चुका है. अमेरिका ने भी पाकिस्तान में घुसकर लादेन को मारा था. अब ईरान ने भी बलोचिस्तान में मिसाइल अटैक कर उसका न्यूक्लियर पावर होने का घमंड तोड़ दिया है. 

मंगलवार रात बलूचिस्तान में हमला होने के बाद आज अखबारों में पाकिस्तान को शर्मिंदा करनेवाली खबर छपी है.. पाकिस्तान के THE DAWN और पाकिस्तान टुडे अखबार ने ईरान के हमले को हेडलाइन बनाया है. इसके बाद पाकिस्तान के न्यूज चैनलों पर ब्रेकिंग न्यूज शुरु हो गई. अब पाकिस्तान की सरकार और सेना समेत 25 करोड़ लोग जानना चाहते हैं कि जो देश उनका मुस्लिम दोस्त है उसने मिसाइलों का बटन क्यों दबाया?

फिर चूर हुआ न्यूक्लियर पावर का घमंड

ईरान के आक्रमण ने पाकिस्तानी सेना का सबसे ताकतवर मुस्लिम देश होने का घमंड चकनाचूर कर दिया. पाकिस्तान में साल 1998 में परमाणु परीक्षण करके परमाणु बम बनाने का ऐलान किया था. हैरान करनेवाली बात है कि ईरान के पास मिसाइलें तो हैं लेकिन परमाणु बम नहीं है, इसके बाद भी उसने पाकिस्तान पर हमला कर दिया. यानी परमाणु ताकत वाली मिसाइलें भी पाकिस्तान को ईरान के हमले से नहीं बचा पाईं. अब पाकिस्तानी जनता और एक्सपर्ट्स को इस खबर पर यकीन नहीं हो रहा.

ईरानी अटैक के बाद जयशंकर की चर्चा क्यों?

पाकिस्तान पर हुई ईरान के मिसाइल अटैक के बाद से पाकिस्तान में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की जमकर चर्चा हो रही है. एस जयशंकर ने हमले से ठीक पहले ईरान का दो दिनों का दौरा किया था. भारत और ईरान के बीच चाबहार बंदरगाह को लेकर एग्रीमेंट हुये. वे मंगलवार शाम को ही वहां से वहां से भारत वापस आए. उनके वापस आते ही ईरान ने पाकिस्तान पर हमला बोल दिया. ऐसे में पाकिस्तान को लगता है मानो जयशंकर ने ही ईरान को पाकिस्तान पर हमले का फॉर्मूला दिया. 

'इंडिया ने करवाया है पाकिस्तान में अटैक'

जयशंकर का ईरान दौरा होते ही पाकिस्तान के पिटने की खबर आ गई. ईरान ने ऐसा मुक्का मारा कि पाकिस्तान घुटनों पर बैठ गया और अब पाकिस्तान में ईरान और भारत का खौफ चल रहा है. पाकिस्तान की डिफेंस एक्सपर्ट आलिया शाह कहती हैं, ये हमला उस वक्त सामने आया जब इंडिया के विदेश मंत्री ईरान का दौरा करके लौटे हैं. दोनों मुल्कों इंडिया और ईरान के बीच कमाल की दोस्ती नजर आ रही है. उनकी वापसी के फौरन बाद अगली सुबह उन्होंने (ईरान ने) पाकिस्तान पर मिसाइल मार दिए. तो ये ताकत नजर आ रही है इंडिया की. ये हमला इंडिया ने करवाया है. 

पाकिस्तानी पत्रकार सैयद अली हैदर कहते हैं, पाकिस्तान पर हमला ईरान ने क्यों किया? सबसे पहला जवाब आपको ये चाहिए होगा. आखिर ये हुआ क्या, ईरान हमारा दोस्त मुल्क है. हमारा ईरान से कोई झगड़ा नहीं है. हमारा ईरान से कोई मसला नहीं है. ईरान को हमसे कोई मसला नहीं है तो आखिर ये हुआ क्यों है? 

सोशल मीडिया पर 1971 के सरेंडर की बातें

पाकिस्तान को शर्मिंदा करनेवाला हमला होने के बाद वहां सोशल मीडिया पर 1971 के सरेंडर की बातें हो रही हैं.. पाकिस्तानी खुद ही अपनी सेना का मजाक उड़ा रहे हैं. इसलिए पाकिस्तान के चैनलों पर जनरल आसिम मुनीर की इमेज को बेहतर बनानेवाली खबरें चलाई जा रही हैं. आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर का पीओएफ वाह का दौरा. अलग-अलग हथियारों के परीक्षण को देखा. आर्मी चीफ ने कहा कि पाकिस्तान की सुरक्षा को मजबूत और यकीनी बनाएंगे. आर्मी चीफ जनरल आसिम मुनीर ने पीओएफ वाह का दौरा किया. जहां इन्हें सेना की सुरक्षा जरूरतें पूरी करने में एजेंसी की जरूरत पर ब्रीफिंग दी गई. 

भारत ने जारी किया बयान

पाकिस्तान में ईरान के एयर स्ट्राइक के बाद भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि यह पाकिस्तान और ईरान के बीच का एक मामला है. भारत हमेशा से आतंकवाद के ख़िलाफ ज़ीरो टॉलरेंस की बात करता है. भारत समझता है कि देश जो एक्शन लेते हैं, वो अपने सेल्फ़ डिफ़ेंस में लेते हैं.

Read More
{}{}