trendingNow12032587
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Hafiz Saeed Pakistan: 'ये हाफिज सईद हमें दे दो पाकिस्तान', आतंकी सरगना के लिए भारत सरकार ने किया ऐलान!

Hafiz Saeed News In Hindi: हाफिज सईद को पकड़कर क्या भारत लाया जाएगा? क्या हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को पाकिस्तान, भारत को सौंप देगा? पाकिस्तानी मीडिया में ऐसी अटकलें लगाई जाने लगी हैं.

Hafiz Saeed Pakistan: 'ये हाफिज सईद हमें दे दो पाकिस्तान', आतंकी सरगना के लिए भारत सरकार ने किया ऐलान!
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Dec 28, 2023, 01:49 PM IST

Hafiz Saeed Extradition To India: हाफिज सईद हिंदुस्तान का पक्का दुश्मन हैं. हाफिज सईद (Extradition Of Hafiz Saeed) 2008 में मुंबई पर हुए 26/11 हमले का मास्टरमाइंड (Mumbai Attack Mastermind) है. भारतीय एजेंसियां लगातार हाफिज सईद की तलाश में हैं और जब भी वह पकड़ा जाएगा तो उसे सजा दी जाएगी. इस बीच, पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है कि भारत सरकार ने पाकिस्तान से कहा है कि वह हाफिज सईद को उसके हवाले कर दे. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, राजनयिक सूत्रों के हवाले से खबर है कि भारत सरकार ने ऑफिशियल तौर पर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय से हाफिज सईद को उसे सौंपने की अपील की है. हालांकि, विदेश मंत्रालय ने ऐसी किसी खबर पर मुहर नहीं लगाई है.

क्या करीब आ रहे हैं भारत-पाकिस्तान?

हालांकि, पाकिस्तानी मीडिया के दावे में कितनी सच्चाई है, ये तो अभी पता नहीं है. लेकिन अगर ऐसा सच में हुआ है तो यह भारत-पाकिस्तान के डिप्लोमेटिक रिलेशन को नया आयाम देता है. इससे लगता है कि क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म करने वाले आतंकियों को सजा के दायरे में लाने के लिए दोनों देश एक-दूसरे का सहयोग चाहते हैं.

क्या हाफिज सईद सौंपेगा पाकिस्तान?

गौरतलब है कि अगर हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया बढ़ाई जाती है तो उसके लिए दोनों देशों के अधिकारियों को कोऑपरेशन और कम्युनिकेशन स्थापित करना होगा. ये भी देखना होगा कि हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की अपील पर पाकिस्तान कैसे रिएक्ट करता है.

कौन है हाफिज सईद?

गौरतलब है कि पिछले कई साल से भारतीय एजेंसियों को हाफिज सईद की तलाश है. हाफिज सईद मुंबई अटैक का जिम्मेदार है. उस हमले में कुल 164 लोगों की मौत हुई थी. इसमें 6 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे. हाफिज सईद, एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है. अमेरिका ने हाफिज सईद के सिर पर 1 करोड़ डॉलर यानी 82 करोड़ से ज्यादा भारतीय रुपये का इनाम रखा है. हाफिज सईद लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है. वह जमात-उल-दावा चलाता है.

Read More
{}{}