trendingNow12327504
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

India China News: फिर से 'गलवान' दोहराने की कोशिश में चीन, पैंगोंग झील के पास बनाया खास बंकर; भारत भी चौकस

India China News in Hindi: चीन और भारत के बीच पूर्वी लद्दाख में भरे ही तनाव भरी शांति है लेकिन क्या वाकई में ऐसा है. बिल्कुल नही, चीन बड़ी तेजी के साथ जंग की तैयारी में जुटा है लेकिन इस बार भारत भी चौकस है. 

India China News: फिर से 'गलवान' दोहराने की कोशिश में चीन, पैंगोंग झील के पास बनाया खास बंकर; भारत भी चौकस
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 08, 2024, 11:48 PM IST

Chinese Bunker in Eastern Ladakh: चीन सीमा रेखा पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. वो कुछ ना कुछ ऐसी हरकत करता रहता है जिससे भारत के साथ तनाव बढ़ता है. चीन अपनी विस्तारवादी नीति से दूसरे देशों की जमीन हड़पने की कोशिश करता है, लेकिन चीन की किसी भी साज़िश का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत तैयार है. उसकी साजिश गलवान जैसी है. लेकिन इसबार भारत सतर्क है. 

LAC से 5 किमी दूर बंकर बना रहा चीन

LAC पर चीन एक बार फिर तनाव बढ़ाने की कोशिश में है. उसकी साजिश गलवान जैसी है. लेकिन इस बार भारत सतर्क है. दरअसल, कुछ सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के पास बंकर्स का निर्माण कर रहा है. सिरजाप क्षेत्र में चीन ने अपना आर्मी बेस बनाया हुआ है, जोकि LAC से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अब चीन इसी क्षेत्र में बंकर्स बना रहा है. जो सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें चीन के बंकर्स दिखाए गए हैं. 

खाइयों के नेटवर्क से बंकर को जोड़ा

इस सैटेलाइट तस्वीर में टेस्टिंग ट्रैक, आर्म्ड व्हीकल की पार्किंग और बंकर दिखाए गए हैं. दावा है कि चीन ने इन बंकर को अपने सैनिकों को ठहराने, हथियार और ईंधन स्टोर करने के लिए बनाया है. खबर है कि चीन ने बंकर्स को सड़क और खाइयों के नेटवर्क से जोड़ा है. चीन ने एक बड़ा बंकर बनाया है, जिसके 8 एंट्री गेट हैं. छोटे बंकर के लिए चीन ने पांच एंट्री गेट बनाए हैं.  

इस साल 30 मई की फोटोग्राफ

सैटेलाइट तस्वीर को ब्लैक स्काई नाम के एक संगठन ने जारी किया है, जो दुनिया में रक्षा क्षेत्र से जुड़े मामलों पर सैटेलाइट से नज़र रखता है. जो तस्वीर जारी की गई है, वो इसी साल 30 मई की है. जैसे ही ये ख़बर आम हुई. विपक्षी नेताओं ने मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया.

वर्ष 2020 में गलवान में हुई थी झड़प

चीन बंकर्स का निर्माण गलवान घाटी से करीब 120 किमी दूर कर रहा है, गलवान में चीनी सेना के साथ वर्ष 2020 में खूनी झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. ऐसी ही हरकत चीन पूर्वी लद्दाख में कर रहा है. लेकिन इस बार हिंद की सेना तैयार है. हालांकि, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ट्वीट कर सवाल उठाये, तो जवाब के लिए बीजेपी तैयार दिखी. 

भारत भी बढ़ा रहा अपनी रक्षा क्षमताएं

वर्ष 2020 की खूनी झड़प और चीन की ताजा साज़िशों को देखते हुए ही भारत ने LAC पर अपनी सैन्य क्षमताएं बढ़ाई हैं. LAC के पास भारत सड़क, पुल, सुरंग और हैलीपैड बनाने का काम कर रहा है ताकि जरूरत के समय इनका इस्तेमाल किया जा सके.

Read More
{}{}