trendingNow12346734
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Pakistan: मुझे जेल में आतंकवादी की तरह रखा जा रहा.. इमरान खान ने किया चौंकाने वाला दावा

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि उन्हें जेल में एक 'आतंकवादी' की तरह रखा जा रहा है और ‘‘काल कोठरी’’ में एक कैदी के मूलभूत अधिकारों और मानवाधिकारों से भी वंचित कर दिया गया है.

Pakistan: मुझे जेल में आतंकवादी की तरह रखा जा रहा.. इमरान खान ने किया चौंकाने वाला दावा
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jul 22, 2024, 12:31 AM IST

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि उन्हें जेल में एक 'आतंकवादी' की तरह रखा जा रहा है और ‘‘काल कोठरी’’ में एक कैदी के मूलभूत अधिकारों और मानवाधिकारों से भी वंचित कर दिया गया है. पाकिस्तान के अखबार 'डॉन' में रविवार को प्रकाशित खबर के अनुसार, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक खान (71) ने ब्रिटेन के समाचार पत्र 'द संडे टाइम्स' को जेल से दिए एक साक्षात्कार में ये दावे किए हैं.

जेल में बंद इमरान खान ने साक्षात्कार में बताया, ''मुझे 7 फुट गुना 8 फुट आकार की कोठरी में कैद रखा गया है, जहां आमतौर पर आतंकवादियों को रखा जाता है ताकि वह किसी से संपर्क न कर सकें.'' उन्होंने कहा, ''यह ऐसी कोठरी है जिसमें हिलने-डुलने के लिए बिल्कुल भी जगह नहीं है. मैं एजेंसियों की लगातार निगरानी में हूं, चौबीसों घंटे मेरी रिकॉर्डिंग की जाती है और मुझे आगंतुकों से मुलाकात जैसे एक कैदी के मूलभूत अधिकारों और मानवाधिकारों से भी वंचित रखा गया है.''

समाचार पत्र में प्रकाशित आलेख के अनुसार, यह साक्षात्कार उनके वकीलों के माध्यम से लिया गया था, क्योंकि उन्हें पेंसिल और कागज रखने की अनुमति नहीं है. इमरान खान को तीन मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद लगभग एक साल से रावलपिंडी की उच्च सुरक्षा वाली अडियाला जेल में कैद रखा गया है. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी बुशरा बीबी तोशाखाना भ्रष्टाचार मामला, गोपनीय दस्तावेज लीक मामला और गैर-इस्लामिक विवाह मामले में जेल की सजा काट रहे हैं.

वह 200 से अधिक मामले का सामना कर रहे हैं और उनमें से कुछ में उन्हें दोषी ठहराया जा चुका है. क्रिकेटर से नेता बने खान को जमानत मिल गई या उनकी दोषसिद्धि रद्द कर दी गई, लेकिन इसके बावजूद उन्हें रिहा नहीं किया गया है. खान को पिछले साल पांच अगस्त को पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग द्वारा दर्ज पहले तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था. तब से वह विभिन्न मामलों में जेल में बंद हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}