trendingNow12063652
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

Marriage Declines in China: पढ़े लिखे रईस चीनी युवा शादी से रहे कतरा, वजह जानकर होगी हैरानी

China News: 2022 में मैरिज रजिस्ट्रेशन में रिकॉर्ड गिरावट आई है. पिछले साल, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए ‘विवाह और बच्चों के पालन-पोषण की एक नई संस्कृति को सक्रिय रूप से विकसित करना’ जरूरी है.

Marriage Declines in China: पढ़े लिखे रईस चीनी युवा शादी से रहे कतरा, वजह जानकर होगी हैरानी
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jan 17, 2024, 11:20 AM IST

China Economy: चीन के आर्थिक हालात इतने खराब होते जा रहे हैं कि अब युवाओं को शादी करने के लिए भी सोचना पड़ रहा है. इनमें आम युवा ही नहीं बल्कि आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी शामिल हैं. रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक शंघाई के संपन्न बिजनेसमैन विक्टर ली शादी करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक वजहों से उन्हें यकीन नहीं है कि वह ऐसा कर पाएंगे.

32 साल के ली ने कहा, ‘हमारे लिए शादी करना बहुत महंगा है, खासकर शंघाई जैसे बड़े शहर में. बात अगर वित्तीय नजरिए से करें तो यह वास्तव में युवा लोगों पर बहुत दबाव डालता है.’

मैरिज रजिस्ट्रेशन में रिकॉर्डर गिरावट
रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी हो रही है. रिकॉर्ड युवा बेरोजगारी और नौकरी की घटती संभावनाओं के बीच बड़ी संख्या मे लोग अकेले रहने या शादी देर से करने का विकल्प चुन रहे हैं. इन वजहों से 2022 में मैरिज रजिस्ट्रेशन में रिकॉर्ड गिरावट आई है.

चीन की प्रजनन दर वर्तमान में दुनिया की सबसे कम में से एक है. बुधवार को आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि 2023 में लगातार दूसरे वर्ष जनसंख्या में गिरावट हुई है जिसका कारण आंशिक रूप से गिरती जन्म दर है.

युवाओं को शादी के लिए सरकार कर रही प्रोत्साहित
पिछले साल, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए ‘विवाह और बच्चों के पालन-पोषण की एक नई संस्कृति को सक्रिय रूप से विकसित करना’ जरूरी है.

स्थानीय सरकारों ने भी नए परिवारों को प्रोत्साहित करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है, जिसमें कर कटौती और आवास सब्सिडी के साथ-साथ दुल्हन की उम्र 25 वर्ष या उससे कम होने पर विवाह के लिए नकद 'इनाम' भी शामिल है.

युवाओं का क्या है कहना?
जूलिया मेंग, ने कहा कि 35 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों की बढ़ती संख्या ने प्रभावी रूप से शादी को ‘त्याग’ कर दिया है. मेंग की कंपनी ‘जूलियाज़ इवेंट्स’ ने शंघाई सिंग्लस इवेंट का आयोजन किया था.

प्राग्रोम में शामिल हुए जैक जियांग जैसे युवा चीनी कहते हैं कि वे शादी करना चाहते हैं, लेकिन हाई हाउसिंग प्राइस, अनिश्चित नौकरी की संभावनाएं और कमजोरी आर्थिक स्थिति की इससकी इजाजत नहीं दे रहे.

Read More
{}{}