trendingNow12180808
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

पाकिस्तान का खास दोस्त हो गया 'बेवफा', भरोसा इतना टूटा, अब नहीं मान रहा कोई बात

Pakistan-China: पाकिस्तान अपने सबसे 'खास दोस्त' चीन के दमपर खूब इतराता था. लेकिन हालात कुछ ऐसे बने कि चीन का पाकिस्तान पर भरोसा ही उठ गया है. पाकिस्तान खूब भरोसा दिला रहा है कि हमारे देश में चीनी सुरक्षित हैं लेकिन अब चीन मान नहीं रहा. और जांच के लिए अपने दूत भेज दिया है. आइए जानें पूरा मामला.

पाकिस्तान का खास दोस्त हो गया 'बेवफा', भरोसा इतना टूटा, अब नहीं मान रहा कोई बात
Stop
krishna pandey |Updated: Mar 30, 2024, 01:05 PM IST

Chinese workers killed in suicide bomb blast: पाकिस्तान में मंगलवार को उत्तर पश्चिमी इलाके में एक आत्मघाती बम विस्फोट हुआ. जिसमें चीन के 5 कर्मचारियों की मौत हो गई.‌ जिसके बाद पाकिस्तान और चीन के बीच दोस्ती का रंग धीमा पड़ने लगा. यह कोई पहला बार नहीं है जब चीन के लोगों की पाकिस्तान में मौत हुई है. जबसे चीन ने पाकिस्तान में अपने पैर पसारे हैं, उनके लोग मारे जा रहे हैं. पाकिस्तान के अधिकारियों का कहना है कि इस तरह का हमले का उद्देश्य इस्लामाबाद के बीजिंग के साथ घनिष्ठ संबंधों में बाधा डालना है. 

दोस्ती बचाने दौड़े राष्ट्रपति
पाकिस्तान को चीन से खौफ इतना है कि जैसे ही यह हमला हुआ पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ मंगलवार को ही इस्लामाबाद में चीनी दूतावास चले गए. वहां जाकर चीनी नागरिकों की मौत पर संवेदना व्यक्त की, जहां उन्होंने बीजिंग के राजदूत से मुलाकात की. 

यह भी पढ़ें- चीनी को देखते ही लगते हैं मारने, जानें कौन है मजीद ब्रिगेड? नाम सुनते ही पाकिस्तान का खौल जाता है खून

चीन को आ गया गुस्‍सा
अपने नागरिक के मारे जाने पर चीन को पाकिस्तान पर गुस्सा आ गया.  चीनी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा, "चीन पाकिस्तान से जल्द से जल्द घटना की पूरी जांच करने, अपराधियों की तलाश करने और उन्हें न्याय के कटघरे में लाने के लिए कहता है." उन्होंने पाकिस्तान से चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाने का आग्रह किया. 

पाकिस्तान पर चीन को नहीं भरोसा
भले ही विदेश मंत्री इशाक डार ने इस हमले के जिम्‍मेदार लोगों पर एक्‍शन लेने की बात कही, लेकिन चीन को भरोसा नहीं हुआ. और तुरंत उसने अपने यहां के अधिकारियों को पाकिस्तान भेजा, उनसे कहा गया कि पाकिस्तान में जाकर वहां के हालात का सही आंकलन करें, जिसके बाद जांच के लिए पड़ोसी देश से जांचकर्ता शुक्रवार को पाकिस्तान पहुंचे. शुक्रवार को गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने यहां चीनी दूतावास में जांचकर्ताओं से मुलाकात की और उन्हें अब तक की जांच के बारे में जानकारी दी. 
 

यह भी पढ़ें- Video: पाकिस्तान सुन लो, हमने अमेरिका को नाकों चने चबवा दिए, जंग में तुम मिट ही जाओगे- तालिबान की खुली धमकी

चीन ने पाकिस्तान में काम रोका, मजदूरों की कर दी छु्ट्टी
पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में एक आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों के मारे जाने के बाद दो चीनी कंपनियों ने जलविद्युत परियोजनाओं पर काम बंद कर दिया है. चीनी कंपनियों ने सुरक्षा की वजह से दासू और डायमर-बांधों पर काम रोक दिया है और दोनों परियोजनाओं पर काम कर रहे चीन के लगभग 1,000 इंजीनियरों ने काम बंद कर दिया है.

 ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ की खबर के अनुसार, दोनों परियोजनाओं से जुड़े स्थानीय कर्मचारियों को अगले आदेश तक घर पर रहने का निर्देश दिया गया है. दासू बांध परियोजना पर काम कर रहे एक अधिकारी ने पुष्टि की कि चीनी कंपनी ने काम बंद कर दिया है और स्थानीय कर्मचारियों को घर पर रहने के लिए कहा गया है.  इस परियोजना में लगभग 741 चीनी और 6,000 स्थानीय लोग काम कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें- तालिबानी हमले के बाद 'बौरा' गया पाकिस्तान, सेना के कैप्टन और लेफ्टिनेंट को किया बर्खास्त; देश से निकाला

अरबों पैसा चीन का लगा 
चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के काम में हजारों चीनी लोग पाकिस्तान में काम कर रहे हैं. इस परियोजना में लगभग 60 अरब अमेरिकी डॉलर का पैसा चीन का लगा है. लेकिन जिस तरह चीनी लोगों पर पाकिस्तान में हमला हो रहा. अब चीन का पाकिस्तान पर भरोसा घटता जा रहा है. यही वजह है, चीन ने अपने लोगों को जांच के लिए पाकिस्तान भेजा है.

 

Read More
{}{}