trendingNow12178241
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

एक गलती और चीन ने PAK को दे दिया बड़ा झटका, घुटनों पर आया पाकिस्तान..देखिए तो कैसे गिड़गिड़ाया

Pakistan News: पाकिस्तान अपने  यहां ही आतंकियों को पनाह दे रहा है और वे उसे ही नुकसान पहुंचा रहे हैं. चीन ने पाकिस्तान से साफ कहा है कि सुरक्षा को लेकर पाकिस्तानी सेना और सुरक्षा एजेंसियां फेल रही हैं. अब चीन ने इस मामले में कई बड़े निर्णय लिए हैं.

एक गलती और चीन ने PAK को दे दिया बड़ा झटका, घुटनों पर आया पाकिस्तान..देखिए तो कैसे गिड़गिड़ाया
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Mar 28, 2024, 06:01 PM IST

China Shut Project In KP: पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की मौत के बाद से ही चीन पाकिस्तान पर गुस्साया हुआ है. इसी कड़ी में उसने एक और बड़ा निर्णय लिया है. हुआ यह कि चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर पर अभी दो दिन पहले आतंकी हमला हुआ है. इसमें कई चीनी वर्कर्स के मारे जाने की खबर है. इसका मतलब साफ है कि पाकिस्तान अपने  यहां ही आतंकियों को पनाह दे रहा है और वे उसे ही नुकसान पहुंचा रहे हैं. चीन ने पाकिस्तान से साफ कहा है कि सुरक्षा को लेकर पाकिस्तानी सेना और सुरक्षा एजेंसियां फेल रही हैं. अब चीन ने निर्णय लिया है कि पाकिस्तान के जिस खैबर पख्तूनख्वा में यह हमला हुआ उसी क्षेत्र में चीनी कंपनी ने एक अन्य बड़ी परियोजना को रोक दिया है. 

चीन का यह कदम पाकिस्तान के लिए झटका है. इतना ही नहीं चीन वहां के नागरिक कार्यों को निलंबित कर दिया है और सैकड़ों श्रमिकों को निकाल दिया है. इसके साथ यह भी खबरें पाकिस्तानी मीडिया में सामने आई हैं कि चीन CPEC वाले बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अपनी रेड आर्मी तैनात करेगा. चीन के इस निर्णय के बाद फिर पाकिस्तान चीन के सामने गिड़गिड़ाने लगा है. 

2000 PAK कर्मचारियों की छंटनी भी ..
जानकारी के मुताबिक जिस जगह हमला हुआ है कि वहां चीनी कंपनी पावर कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन ऑफ चाइना ने 5वीं एक्सटेंशन हाइड्रोपावर परियोजना में सिविल कार्यों को निलंबित कर दिया है और दो हजार से अधिक श्रमिकों को निकाल दिया है. डॉन ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि साइट कर्मचारियों और कार्यालय स्टाफ सदस्यों को सुरक्षा कारणों से अगले आदेश तक हटा दिया गया है. इसमें सुरक्षा कारणों से 2000 कर्मचारियों की छंटनी भी की गई है. 

पाक देने लगा दोस्ती की दुहाई..
उधर पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि चीन के साथ उसकी दोस्ती के शत्रु उस आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार हैं जिसमें चीन के पांच नागरिकों की मौत हो गई थी. पाकिस्तान ने गिड़गिड़ाते हुए आतंकवादी हमले के अपराधियों को न्याय के दायरे में लाने की प्रतिबद्धता जताई. यह पूरा मामला तब का है जब पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर प्रांत खैबर-पख्तूनख्वा में मंगलवार को विस्फोटक से भरे एक वाहन ने एक बस को टक्कर मार दी, जिससे बस में सवार कम से कम पांच चीनी नागरिकों सहित छह व्यक्तियों की मौत हो गई.

चीन के अगले कदम पर नजर..
चीनी नागरिक दासू जलविद्युत परियोजना पर काम कर रहे थे. अब इस पर पाकिस्तान ने कहा कि पाकिस्तान और चीन घनिष्ठ मित्र हैं. हमें इस बात को लेकर कोई संदेह नहीं है कि यह आतंकी हमला पाकिस्तान-चीन मित्रता के दुश्मनों द्वारा किया गया था. यह भी कहा गया कि पाकिस्तान और चीन मिलकर आतंकवादियों के खिलाफ दृढ़ता से कार्रवाई करेंगे. फिलहाल अब इस मामले में चीन के अगले कदम पर नजर बनी हुई है.

इसे भी पढ़ें- 
- डराना-धमकाना इनकी पुरानी संस्कृति.. वकीलों की चिट्ठी पर PM मोदी ने कांग्रेस को लपेटा!
गोविंदा और करीना-करिश्मा की चुनावी समर में एंट्री, कोई ठोकेंगा ताल.. कोई करेगा प्रचार

 

Read More
{}{}