Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

LoC: भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान की नई साजिश का खुलासा, LoC के पास नापाक हरकत आई सामने

China Pakistan: भारत के खिलाफ चीन और पाकिस्तान की नई साज़िश का खुलासा हुआ है, जिसने इन दोनों देशों के नापाक गठजोड़ की तस्वीर एक बार फिर साफ की है. भारत खुफिया एजेंसी को पता चला है कि पाकिस्तान चीन की मदद से LoC के पास सुरंग और बंकर बना रहा है.

LoC: भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान की नई साजिश का खुलासा, LoC के पास नापाक हरकत आई सामने
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 16, 2024, 12:14 AM IST

China Pakistan: भारत के खिलाफ चीन और पाकिस्तान की नई साज़िश का खुलासा हुआ है, जिसने इन दोनों देशों के नापाक गठजोड़ की तस्वीर एक बार फिर साफ की है. भारत खुफिया एजेंसी को पता चला है कि पाकिस्तान चीन की मदद से LoC के पास सुरंग और बंकर बना रहा है. इन सुरंगों और बंकर्स का इस्तेमाल भारत में आतंकियों की घुसपैठ के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

चीन ISI के लिए काम में जुटा

पाकिस्तान के ग्वादर एरिया में चीन कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. इन्हीं प्रोजेक्ट की आड़ में चीन ISI के लिए भी काम में जुटा है. जिसके तहत टनल्स और बंकर्स बनाए जा रहे हैं. इस बात की आशंका है कि हालिया आतंकी घटनाओं में आतंकियों को चीन की बनाई गई टनल और बंकर्स के जरिये ही घाटी में घुसपैठ कराई गई.

आतंकियों के लिए पनाहगाह बनाई जा रही

जानकारी है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की लीपा घाटी में भी निर्माण कार्य चल रहे हैं, जहां आतंकियों के लिए पनाहगाह बनाई जा रही हैं. खुफिया एजेंसी को जानकारी मिली हैं, कि लीपा घाटी में कुछ ऐसी सुरंग बनाई गई हैं. जो सीधे काराकोरम हाईवे से जुड़ती हैं. और LoC के बेहद करीब हैं. चीन की मदद से PoK की लीपा घाटी में ही पाकिस्तान ने ऐसे सैंकड़ों बंकर बनाए हैं. जहां आतंकियों रखा जा सकता है. और पाकिस्तान का मंसूबा घाटी में दहशतगर्दी फैलाने के लिए इन आतंकियों की घुसपैठ कराना है.

चीन की नापाक हरकत

इतना ही नहीं चीन की मदद से पाकिस्तान बॉर्डर एरिया में अपना कम्यूनिकेशन सिस्टम भी मजबूत कर रहा है, ताकि आतंकी गतिविधियों को अंजाम तक पहुंचाने में उसे किसी तरह की दिक्कत ना हो. दरअसल, पाकिस्तान LoC पर अपने कम्युनिकेशन नेटवर्क को मजबूत करने में लगा है. इसके लिए चाइना मोबाइल पाकिस्तान कम्युनिकेशन कॉरपोरेशन का गठन किया है. चीन की मदद से पाकिस्तान बॉर्डर पर अंडरग्राउंड फाइबर ऑप्टिक बिछा रहा है. लीपा घाटी और ग्वादर में चीन  के जेवाई और HGR सीरिज के रडार लगाए गए हैं.

पाकिस्तान को चीन से मिल रही हिम्मत

इसमें कोई दो राय नहीं हैं, कि पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों चीन खुलकर उसके साथ खड़ा हो गया है. इसके सबूत भी कई बार सामने आ चुके हैं. लेकिन भारत ऐसे किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार है. आतंकियों को हमला करने का आदेश पाकिस्तान से मिला था, और पाकिस्तान को हमला करने की हिम्मत चीन से हासिल हुई.

लीपा घाटी में चीन के सुरंग और बंकर..

भारतीय सेना के एंटी टेरर ऑपरेशन में मारे गए आतंकियों के पास से कुछ सामान बरामद हुआ था. इसमें कुछ हैंड ग्रेनेड यानी बम मिले थे. ये उसी हैंड ग्रेनेड की तस्वीर है. ये Made in China हैंड ग्रेनेड है. इस हैंड ग्रेनेड के मिलने से सुरक्षा एजेंसिया काफी सतर्क हो गई हैं. दरअसल चीन के हथियारों का मिलना, एक खतरनाक संकेत है. इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि हालिया आंतकी हमलों में पाकिस्तान और चीन मिलकर काम कर रहे हैं. अब ग्वादर और लीपा घाटी में चीन के सुरंग और बंकर बनाए जाने की ख़बर से साफ है कि पाकिस्तान की तरफ से जो आतंकी हमले किये जा रहे हैं. उनमें चीन उसका बराबर का भागीदार बना हुआ है. 

{}{}