trendingNow12266358
Hindi News >>पाकिस्तान-चीन
Advertisement

ताइवान में चीन के सैन्य अभ्यास के बाद नए राष्ट्रपति के समर्थन में पहुंचा अमेरिका, अब आगे क्या है प्लान ?

Taiwan-China : ताइवान में नए राष्ट्रपति के उद्घघाटन भाषण के जवाब में चीन ने आस-पास के इलाकों में सैन्य अभ्यास करके लाई चिंग ते का तनाव बढ़ा दिया है. ताइवान में सत्ता बदलते ही चीन का रुख आक्रामक हो गया है, हाल ही में चीनी सेना ने ताइवान को घेर कर शक्तिशाली सैन्य अभ्यास किया है. इसके बाद अब अमेरिका ताइवान की मदद को आगे आया है.  

China
Stop
KIRTIKA TYAGI|Updated: May 27, 2024, 06:00 PM IST

Taiwan: ताइवान में नए राष्ट्रपति के उद्घघाटन भाषण के जवाब में चीन ने आस-पास के इलाकों में सैन्य अभ्यास करके लाई चिंग ते का तनाव बढ़ा दिया है. जिसके बाद अमेरिकी सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार ( 27 मई ) को नए नेता से मुलाकात कर अपना समर्थन जाहिर किया है. 

अमेरिकी कांग्रेस में ताइवान कॉकस के सह-अध्यक्ष प्रतिनिधि एंडी बार्र ने कहा कि अमेरिका, ताइवान की सेना, कूटनीति और अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है. केंटकी के प्रतिनिधि ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते से मुलाकात करने के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, कि अमेरिका, ताइवान में यथास्थिति और शांति बनाए रखना चाहता है और इसको लेकर अमेरिका, ताइवान या फिर दुनिया में कहीं भी किसी प्रकार का कोई संदेह नहीं होना चाहिए.

ताइवान के नए विदेश मंत्री लिन चिया-लुंग ने हाल ही में चीन द्वारा किए गए सैन्य अभ्यासों पर गौर करते हुए इस महत्वपूर्ण समय में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से एकजुटता का संकेत दिखाने के लिए मुलाकात करने का आह्नान किया था.

प्रतिनिधिमंडल में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों पार्टियों के प्रतिनिधि शामिल थे. इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष प्रतिनिधि माइकल मैककॉल ने किया. पिछले साल अप्रैल में ताइवान की यात्रा के बाद रिपब्लिकन पार्टी के टेक्सास प्रतिनिधि पर चीन ने रोक लगा दी थी. 

Read More
{}{}