trendingNow11267033
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Spain Heatwave: भारत में बारिश के बीच इस जगह मचा गर्मी से हाहाकार, 10 दिन में 500 लोगों की मौत

Spain Heatwave: प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने इस हीटवेव के कारण गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है, जिस कारण 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. पश्चिमी यूरोप का अधिकांश हिस्सा भयंकर हीटवेव की चपेट में था. स्पेन भी गर्मी की मार झेल रहा है. इस वजह से पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

Spain Heatwave: भारत में बारिश के बीच इस जगह मचा गर्मी से हाहाकार, 10 दिन में 500 लोगों की मौत
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 21, 2022, 03:10 PM IST

Spain Heatwave: स्पेन में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. लोग जानलेवा गर्मी के कारण बेहाल हैं. प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने बुधवार को बताया कि पिछले 10 दिन में गर्मी के प्रकोप के कारण 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. सांचेज ने कार्लोज III हेल्थ इंस्टिट्यूट की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों का हवाला दिया, जिसमें बीते वर्षों के औसत की तुलना में इस साल ज्यादा मौतों का जिक्र किया है. इंस्टिट्यूट ने इस बात पर जोर दिया कि ये आंकड़े महज सांख्यिकीय अनुमान हैं, मौत के आधिकारिक आंकड़े नहीं.

पीएम बोले-सावधानी बरतें लोग

सांचेज ने कहा कि इस हीटवेव के कारण गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है, जिस कारण 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. पीएम ने आगे कहा, 'मैंने लोगों से और सावधानी बरतने को कहा है. उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु आपातकाल एक सच्चाई है.'

पश्चिमी यूरोप का अधिकांश हिस्सा भयंकर हीटवेव की चपेट में था. स्पेन भी गर्मी की मार झेल रहा है. इस वजह से पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और दर्जनों जंगलों में आग भड़क गई. आग की वजह से हजारों लोगों का रेस्क्यू किया गया. लेकिन दो लोगों की मौत हो गई. स्पेन में 9 जुलाई से लेकर 18 जुलाई तक गर्मी का भयंकर प्रकोप देखा गया. 

ब्रिटेन भी झेल रहा मार

दूसरी ओर, ब्रिटेन भी गर्मी का प्रकोप झेल रहा है. ब्रिटेन एक समृद्ध देश है और गर्म तापमान के अनुकूल होने की क्षमता और संसाधन रखता है. फिर भी, पिछले दस वर्षों में इमारतों में ज्यादा गर्मी और जरूरी बुनियादी ढांचे के बढ़ते जोखिम को कम करने के लिए बहुत काम किया गया है. देश लंबे समय तक लगातार 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक के तापमान को संभालने के लिए तैयार नहीं है. 

ब्रिटेन के बुनियादी ढांचे को आमतौर पर सर्दियों के दौरान गर्मी बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया है, लेकिन यह गर्मियों में गर्मी को दूर रखने के लिए प्रभावी होना चाहिए. मौजूदा हालात में, ब्रिटेन के मौजूदा बुनियादी ढांचे का लगभग 20% अधिक गर्म होने का खतरा है और यह खतरा औसत तापमान चढ़ने के साथ बढ़ने का अनुमान है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}