trendingNow12360690
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

North Korea News: किम जोंग उन के लिए जानलेवा बनता जा रहा मोटापा, नई दवा की तलाश में विदेश भेजे अधिकारी

Kim Jong Un Latest News: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबियत इन दिनों बिगड़ी हुई है. उसे हाई बीपी, डायबिटीज के साथ हाइपरटेंशन है, जिससे उसे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ रहा है. अगर उसे कुछ होता है तो उत्तर कोरिया का नया नेता कौन होगा.  

(फाइल फोटो)
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 30, 2024, 08:33 PM IST

Kim Jong Un's health update: क्या उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन के लिए उसका मोटापा जान के लिए खतरा बन रहा है. सूत्रों की माने तो यह सच है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर, हाइपर टेंशन से जूझ रहा है. यह सब उसके भारी मोटापे की वजह से हो रहा है. तानाशाह ने कुछ अर्सा पहले अपने मोटापे पर काबू कर लिया था लेकिन अब यह फिर बढ़ गया है. जिससे उसके लिए जान का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. 

डायबिटीज और हाई बीपी से जूझ रहा तानाशाह

दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (NIS) ने अपने देश की संसदीय समिति को बताया कि किम जोंग उन (40) इन दिनों डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों से जूझ रहा है. उसके इलाज के लिए उत्तर कोरिया के अधिकारी विदेश में नई दवाओं की तलाश कर रहे हैं. 

फिर से 140 किलो पर पहुंच गया है वजन

रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन की लंबाई करीब 5 फीट, 7 इंच है. उसका वजन पहले 140 किलोग्राम था. वर्ष 2021 में किम एक इवेंट के दौरान स्लिम नजर आया था. तब इस तरह की चर्चाएं थी कि वह अपनी सेहत को लेकर काफी ध्यान दे रहा है और उसने वजन कंट्रोल करना शुरू कर दिया है. इस दौरान वह  अपना वजन घटाकर 100 किलो से नीचे ले आया था. हालांकि अब किम का वजन एक बार फिर 140 किलो पर पहुंच गया है.

कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक!

NIS की खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन अपने खाने पीने के शौक पर कंट्रोल नहीं रख पा रहा है. वह पिछले कई महीनों से लगातार अपनी पसंदीदा स्पिरिट और वाइन पीने में बिता रहा है. खुफिया एजेंसी का मानना है कि किम जोंग के इस शौक से उसकी जान का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. असल में उसके परिवार का दिल की बीमारियों का इतिहास रहा है. उसके दादा और पिता की मौत हार्ट अटैक से हुई थी. ऐसे में किम जोंग भी अपने आप हाई रिस्क जोन में आ जाता है. 

कौन होगा अगला उत्तराधिकारी?

अगर ज्यादा शराब पीने और हार्ट अटैक से किम जोंग की मौत हो जाती है तो देश का अगला शासक कौन होगा, यह सवाल पूरी दुनिया के सामने है. दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने इसका भी जवाब तलाश लिया है. एजेंसी के मुताबिक किम जोंग अपनी टीनेजर बेटी को उत्तराधिकारी के रूप में तैयार कर रहे हैं. वह कई सरकारी कार्यक्रमों में किम जोंग के साथ देखी गई है. इससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि किम जोंग को कछ होने के बाद देश का नेतृत्व बेटी ही करेगी. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}