Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Yeonmi Park: नॉर्थ कोरियाई लड़की की आपबीती, बताया- क्या करने पर 3 पीढ़ियां भुगतती है सजा; मिलती है मौत

Yeonmi Park North Korea: येनोमी उत्तर कोरिया के प्रोपेगैंडा की पोलपट्टी खोलकर रख देती हैं. उन्हें किम जोंग उन के एजेंट्स से हमेशा खतरा बना रहता है. वो अक्सर नॉर्थ कोरिया के प्रोपेगेंडा की बखिया उधेड़कर रख देती है. उनके वीडियो दुनियाभर में खूब पसंद किए जाते हैं. 

Yeonmi Park: नॉर्थ कोरियाई लड़की की आपबीती, बताया- क्या करने पर 3 पीढ़ियां भुगतती है सजा; मिलती है मौत
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jan 25, 2024, 10:44 AM IST

North Korea news Yeonmi Park video: नॉर्थ कोरिया के बारे में भले ही लोग कम जानते हों, लेकिन वहां के बेरहम तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की क्रूरता के किस्से दुनियाभर में मशहूर हैं. वहां लोगों पर होने वाले बेइंतहा जुल्मों सितम को लेकर वहां की एक लड़की येनोमी पार्क अक्सर दिल दहला देने वाले किस्से-कहानियां सोशल मीडिया पर बयां करती हैं. उनका यू-ट्यूब चैनल सुपरहिट होने की वजह से हाथों हाल लिया जाता है. वो अपने पॉडकास्ट में भी किम जोंग उन की सनक के किस्से शेयर करने के साथ अपनी आपबीती दुनिया को सुनाती रहती हैं. ऐसे ही एक शो में उन्होंने वो बाते बताईं यानी नॉर्थ कोरिया में उन कामों को न करने की सलाह दी जिनके लिए आजीवन कैद और मौत की सजा तक दे दी जाती है. 

वो काम जिन्हें करना है गुनाह, नहीं मिलती माफी, 

मामलू सी गलती की बड़ी सजा देने पर अक्सर कहा जाता है कि मानो ककड़ी चुराने पर मौत की सजा सुना दी जाती हो. कुछ ऐसा ही होता है नॉर्थ कोरिया में. येनोमी पार्क ने अपने एक पॉडकास्ट में बताया कि नॉर्थ कोरिया के तानाशाहों की सनक एक अलग लेवल की है. उनके तुगलकी फरमान आपको हैरान कर देंगे कि 21वीं सदी में भी एक ऐसा देश है जहां तुगलकी फरमान चलते हैं. येनोमी ने बताया कि वहां हर घर में किम जोंग उन की एक तस्वीर होना अनिवार्य है. दिन हो या रात किम की पुलिस कभी भी आपके घर आकर उस तस्वीर का हाल देख सकती है. अगर उस पर धूल हुई तो इसका मतलब ये कि देश के लिए आपकी वफादारी काफी नहीं है. इसकी सजा में घर के मालिक भुगतनी पड़ेगी और कैद की सजा तीन पीढ़ियों तक चलेगी.

 

तीन पीढ़ियों तक चलती है सजा

इसी तरह से अगर आपके घर में आग लग जाए तो पहले आपको खुद को या अपने परिवार को नहीं बल्कि किम जोंग उन के पोर्टेट को बचाना है. वरना इस गुनाह की सजा भी आपकी तीन पीढ़ियों को भुगतनी पड़ेंगी. 

ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट को जान का खतरा

उत्तर कोरिया की ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट येनोमी पार्क की जान को खतरा है. ऐसा वो लगातार कहती आई हैं. उन्हें डर है कि उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन्हें  जान से मरवा सकता है. इसके बावजूद वो लगातार किम के खिलाफ आवाज उठाती आई हैं. ऐसे ही एक शो में उन्होंने बताया था कि हॉलीवुड या फिर दूसरे देशों की फिल्में यहां देखने पर यहां गोली मार दी जाती है.

 

 

आपको बताते चलें कि कई साल पहले अपनी जान बचाकर नॉर्थ कोरिया से भागी और विदेश में शरणार्थी बनकर रह रही येनोमी पार्क ने आज से 10 साल पहले 2014 में जब डबलिन में वन यंग वर्ल्ड समिट में जब स्पीच देनी शुरू की, तब उसके आंसू रुक नहीं रहे थे. उसने तब खुलासा किया था किम जोन्ग उन के पिता के शासन में उसकी फैमिली को बहुत टॉर्चर किया गया था. 

किम का खानदान ही क्या ऐसा है?

येनोमी पार्क ने बताया कि किम जोंग उन और उसके पुरखों को पश्चिमी देशों का रहन-सहन और तौर-तरीकों की नकल करना जरा भी पसंद नहीं है. इसी वजह से वहां ट्रेंडी या फिल्मी और स्टाइलिश दिखने पर अघोषित बैन है. कानाफूसी करने पर भी लोगों को बर्बर सजा दी जाती है.

{}{}