trendingNow12403528
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

पुतिन को किम जोंग-उन का रिटर्न गिफ्ट! यूक्रेन से युद्ध के लिए रूस को नया आर्टिलरी सिस्टम देगा उत्तर कोरिया

North Korea News: नॉर्थ कोरिया ने एक नए आर्टिलरी सिस्टम का टेस्ट किया है. तानाशाह किम जोंग-उन इसे अपने 'दोस्त' और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन के खिलाफ जंग में इस्तेमाल करने के लिए दे सकते हैं.

पुतिन को किम जोंग-उन का रिटर्न गिफ्ट! यूक्रेन से युद्ध के लिए रूस को नया आर्टिलरी सिस्टम देगा उत्तर कोरिया
Stop
Deepak Verma|Updated: Aug 28, 2024, 09:41 AM IST

Russia Ukraine War: फरवरी 2024 में रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक लग्जरी लिमोजीन कार उत्तर कोरिया भिजवाई थी. यह उनकी तरफ से उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन को एक तोहफा था. अब किम जल्द ही पुतिन को एक रिटर्न गिफ्ट भिजवा सकते हैं. दरअसल, किम जोंग-उन ने एक नई तकनीक से युक्त 240 मिमी मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर के परीक्षण में हिस्सा लिया है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह नया आर्टिलरी सिस्टम रूस को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उपयोग करने के लिए दिया जा सकता है.

उत्तर कोरिया का नया रॉकेट लॉन्चर

कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, किम ने मंगलवार को मल्टीपल रॉकेट लॉन्च सिस्टम (एमआरएलएस) के परीक्षण में भाग लिया. योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि हथियार सियोल और उसके आस-पास के इलाकों में टारगेट रेंज में रख सकता है. फरवरी में, उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक नया रॉकेट लॉन्चर विकसित किया है. जो सटीकता और रेंज के मामले में उसकी हथियार क्षमताओं को बढ़ा सकता है. मई में उत्तर कोरिया की तरफ से कहा गया कि वह 2024 और 2026 के बीच कोरियन पीपुल्स आर्मी यूनिट में हथियार प्रणाली तैनात करेगा.

यह भी पढ़ें: पुतिन को लगाया गले, फिर जेलेंस्की से मिले... अब बाइडेन भी बोल पड़े- वाह मोदीजी वाह!

पर्यवेक्षकों ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया यूक्रेन के साथ युद्ध में उपयोग के लिए रूस को रॉकेट लांचर की आपूर्ति करने के प्रयास में रॉकेट लॉन्चर का परीक्षण कर रहा है. कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन के एक वरिष्ठ शोधकर्ता साथी हांग मिन ने कहा कि परीक्षण का उद्देश्य 1980 के दशक में निर्मित उत्तर कोरिया के पुराने 240 मिमी एमआरएलएस में सुधार करना है. उन्होंने यह भी संभावना जताई कि यह परीक्षण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास की प्रतिक्रिया का एक रूप हो सकता है.

यह परीक्षण तब हुआ जब दक्षिण कोरिया और अमेरिका अपना वार्षिक ग्रीष्मकालीन उलची फ्रीडम शील्ड अभ्यास आयोजित कर रहे हैं, जो गुरुवार को समाप्त होने वाला है. उत्तर कोरिया लंबे समय से मित्र राष्ट्रों के संयुक्त अभ्यासों की उसके खिलाफ आक्रमण की तैयारी के रूप में निंदा करता रहा है. (IANS इनपुट्स)

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}