Hindi News >>दुनिया
Advertisement

North Korea: किम जोंग को मिली दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल की ताकत, अमेरिका को डराने की कोशिश तो नहीं

North Korea News: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दुनिया को अपनी ताकत का अहसास कराया है. कम समय के अंतराल पर मिसाइलों का परीक्षण करने वाला उत्तर कोरिया ने अब सबसे घातक मिसाइल दागी है.

North Korea: किम जोंग को मिली दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल की ताकत, अमेरिका को डराने की कोशिश तो नहीं
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Apr 03, 2024, 04:43 PM IST

North Korea News: उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दुनिया को अपनी ताकत का अहसास कराया है. कम समय के अंतराल पर मिसाइलों का परीक्षण करने वाला उत्तर कोरिया ने अब सबसे घातक मिसाइल दागी है. किम जोंग ने दावा किया है कि नई हाइपरसोनिक मिसाइल दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक है. यह सॉलिड फ्यूल पर आधारित मिसाइल है.

किम जोंग ने फिर दागी मिसाइल

उत्तर कोरिया ने सॉलिड फ्यूल से संचालित नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है. देश के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी. इसमें कहा गया कि यह घातक मिसलाइ मध्यम व लंबी दूरी के टारगेट को तहस-नहस करने में सक्षम है. पड़ोसी देश व अमेरिका से गहराते न्यूक्लियर टेंशन के बीच उत्तर कोरिया ने यह मिसाइल परीक्षण कर सभी को चौंका दिया है.

किसे डराना चाहता है तानाशाह?

हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण को सफल बताते हुए किम जोंग उन ने कहा कि उनके देश ने सभी रेंज की मिसाइल के लिए सॉलिड फ्यूल चालित, परमाणु-सक्षम प्रणाली बनाने की क्षमता हासिल कर ली है. किम ऐसे हथियार बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो अमेरिका और एशिया में उसके प्रतिद्वंद्वियों को डरा सके.

पूर्वी सागर की ओर दागी मिसाइल

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी ऐसे समय में दी जब एक दिन पहले दक्षिण कोरियाई और जापानी सेनाओं ने उत्तर कोरिया द्वारा अपनी राजधानी के पास से पूर्वी सागर की ओर मिसाइल दागे जाने का पता लगाया था. उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि परीक्षण की निगरानी किम ने की और उन्होंने ह्वासोंग-16बी मिसाइल को अपने परमाणु युद्ध निवारक हथियारों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताया. 

और घातक हथियार बनाने का संकल्प

उन्होंने अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान का जिक्र करते हुए अपने ‘दुश्मनों’ का मुकाबला करने के लिए ऐसे और हथियार विकसित करने का संकल्प लिया. ‘कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार, किम ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अब ‘विभिन्न रेंज की सभी सामरिक, अभियानगत और रणनीतिक मिसाइल’ के लिए परमाणु-सक्षम, सॉलिड फ्यूल प्रणाली विकसित कर ली है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}