trendingNow11813530
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Niger Coup: नाइजर ने एयर स्पेस किया बंद, सैन्य सरकार ने नहीं मानी सत्ता छोड़ने की डेडलाइन

Niger Coup News: पश्चिम अफ्रीकी ब्लॉक ECOWAS द्वारा दी गई समय सीमा को जुंटा ने अस्वीकार कर दिया है, जिससे संभावित सैन्य कार्रवाई की संभावना बढ़ गई है. 26 जुलाई को, राष्ट्रपति बज़ौम की सत्ता को उखाड़ फेंका गया था.

Niger Coup:  नाइजर ने एयर स्पेस किया बंद, सैन्य सरकार ने नहीं मानी सत्ता छोड़ने की डेडलाइन
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 07, 2023, 10:47 AM IST

Niger News:  नाइजर के हवाई क्षेत्र को ‘हस्तक्षेप के खतरे’ के कारण बंद कर दिया गया है. इस बीच लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम को बहाल करने के लिए पश्चिम अफ्रीकी ब्लॉक ECOWAS द्वारा दी गई समय सीमा को जुंटा ने अस्वीकार कर दिया है, जिससे संभावित सैन्य कार्रवाई की संभावना बढ़ गई है.

ECOWAS द्वारा एक सप्ताह पहले अल्टीमेटम जारी कर जनरलों को रविवार आधी रात (2300 GMT) तक सत्ता छोड़ने के लिए कहा गया था. 26 जुलाई को, राष्ट्रपति बज़ौम की सत्ता को उखाड़ फेंका गया था.

'तत्काली दी जाएगी प्रतिक्रिया'
जुंटा की ओर से जारी एक बयान में कहा, ‘हस्तक्षेप के खतरे को देखते हुए, जो पड़ोसी देशों की तैयारी के माध्यम से स्पष्ट होता जा रहा है, नाइजर का हवाई क्षेत्र रविवार को सभी विमानों के लिए अगली सूचना तक के लिए बंद कर दिया गया है. बयान में आगे कहा गया, "देश के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने के किसी भी प्रयास पर ऊर्जावान और तत्काल प्रतिक्रिया दी जाएगी."

वर्तमान में सत्तारूढ़ नेशनल काउंसिल फॉर द सेफगार्ड ऑफ द होमलैंड (सीएनएसपी) ने एक अलग बयान में कहा कि "हस्तक्षेप की तैयारी के लिए पूर्व-तैनाती" की गई थी, ऐसा मध्य अफ्रीकी के दो देशों द्वारा किया गया था.हालांकि किसी देश का नाम नहीं लिया गया.

30,000 नाइजर तख्तापलट समर्थक स्टेडियम में एकत्र हुए
इससे पहले रविवार (6 अगस्त) को तख्तापलट के लगभग 30,000 समर्थक सीएनएसपी की जय-जयकार करने के लिए राजधानी नियामी के सेनी कोन्चे स्टेडियम में एकत्र हुए थे. स्टेडियम में [जिसका नाम 1974 में नाइजर के पहले तख्तापलट नेता के नाम पर रखा गया था], सीएनएसपी नेताओं, जिनमें जनरल मोहम्मद तौम्बा भी शामिल थे, ने उत्साही भीड़ का स्वागत किया.

कार्यक्रम स्थल को सजाने के लिए रूसी झंडों का इस्तेमाल किया गया था और समर्थकों के हाथ में सीएनएसपी नेताओं की तस्वीरें थीं.

सीएनएसपी नेता जनरल मोहम्मद तौम्बा ने कहा, ‘उन्होंने (जनरल अब्दौराहमाने तियानी) हमें यह बताने के लिए कहा है कि आपकी प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प के साथ विश्वासघात नहीं किया जाएगा.‘ उन्होंने आगे कहा, ‘आज की सभा नाइजर को बदलने के लिए आपकी प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है. हम आपको सक्रिय रहने के लिए आमंत्रित करते हैं.’

ECOWAS ने जताई सैन्य योजना पर सहमति
ECOWAS के सैन्य प्रमुखों ने शुक्रवार (4 अगस्त) को संकट का जवाब देने के लिए संभावित हस्तक्षेप की योजना पर सहमति व्यक्त की थी.

ECOWAS कमिश्नर अब्देल-फताउ मुसाह ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि कूटनीति काम करे और हम चाहते हैं कि यह संदेश उन्हें (सेना को) स्पष्ट रूप से दिया जाए कि उन्होंने जो किया है उसे पलटने का हम उन्हें हर मौका दे रहे हैं.’ हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि ‘किसी भी अंतिम हस्तक्षेप में जाने वाले सभी तत्वों पर काम किया गया है.’ जिसमें यह भी शामिल है कि बल कैसे और कब तैनात किया जाएगा.

Read More
{}{}