trendingNow12155725
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Hardeep Singh Nijjar Killing Case: निज्जर हत्याकांड को लेकर कनाडा के आरोपों पर न्यूजीलैंड ने उठाए सवाल

New Zealand : न्यूजीलैंड फाइव आइज (Five-Eyes) खुफिया गठबंधन के सदस्यों में से एक है. यह पहली बार है कि किसी फाइव आइज पार्टनर ने कनाडा के आरोपों पर सवाल उठाया है.

Hardeep Singh Nijjar Killing Case: निज्जर हत्याकांड को लेकर कनाडा के आरोपों पर न्यूजीलैंड ने उठाए सवाल
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 14, 2024, 11:42 AM IST

New Zealand Deputy PM:  कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय लिंक होने के कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो के आरोपों पर न्यूजीलैंड ने सवाल उठाए हैं. बता दें न्यूजीलैंड फाइव आइज (Five-Eyes) खुफिया गठबंधन के सदस्यों में से एक है, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. माना जाता है कि कनाडा ने निज्जर हत्याकांड से जुड़ी खुफिया जानकारी अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ शेयर की है.

द इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में न्यूजीलैंड के डिप्टी पीएम विंस्टन पीटर्स (Winston Peters) ने इस मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त की है.

पीटर्स से जब पूछा गया कि क्या कनाडा ने निज्जर मामले पर जानकारी साझा की है और क्या न्यूजीलैंड ने भारत को अपनी स्थिति से अवगत कराया है, तो उन्होंने कहा, ‘तब मैं पद पर नहीं था, इस मामले को पिछली सरकार ने संभाला था. देखिए, कभी-कभी जब आप फाइव आइज की जानकारी सुन रहे होते हैं, तो आप कुछ नहीं कहते. आप इसकी व्लैयू या क्वालिटी के बारे में नहीं जानते, लेकिन आप इसे पाकर खुश होते हैं. आप नहीं जानते हैं कि इस जानकारी की कुछ कीमत होगी या नहीं.’

'यहां ऐसा कुछ नहीं है'
डिप्टी पीएम ने कहा, ‘वकील होने के नाते मैं परखता हूं कि केस क्या है? केस से जुड़े सबूत कहां है? अभी तक जांच के दौरान क्या-क्या किया गया और क्या पता चला? लेकिन यहां ऐसा कुछ नहीं है.’

यह पहली बार है कि किसी फाइव आइज पार्टनर ने कनाडा के आरोपों पर सवाल उठाया है.

पिछले साल सिंतबर में लगाए थे ट्रुडो ने आरोप?
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर में आरोप लगाया था कि जून में उनके देश में हुई निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट की ‘संभावित’ संलिप्तता थी. भारत ने निज्जर को 2020 में आतंकवादियों की सूची में शामिल किया था.

ये आरोप लगाए जाने के बाद से भारत और कनाडा के संबंधों में तनाव पैदा हो गया है. भारत ने इन आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘निहित स्वार्थ से प्रेरित’ बताया है.

Photo courtesy: @NewZealandMFA

Read More
{}{}