trendingNow12186464
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

April 8 Total Solar Eclipse: न्यूयॉर्क के कैदी देखना चाहते हैं पूर्ण सूर्य ग्रहण, जेल में लॉकडाउन के खिलाफ केस किया दायर

Solar Eclipse 2024:  Total Solar Eclipse in US: वुडबॉर्न सुधार सुविधा (Woodbourne Correctional Facility)  के छह कैदियों की तरफ से पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में यह मुकदमा दायर किया गया है.

April 8 Total Solar Eclipse: न्यूयॉर्क के कैदी देखना चाहते हैं पूर्ण सूर्य ग्रहण, जेल में लॉकडाउन के खिलाफ केस किया दायर
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Apr 03, 2024, 07:22 AM IST

Total Solar Eclipse in US: ​ न्यूयॉर्क (New York) में कैदियों ने पूर्ण सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान जेलों को बंद करने के फैसले पर राज्य सुधार विभाग के खिलाफ मुकदमा दायर किया है.  बता दें पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को होगा और पूरे मेक्सिको (Mexico), संयुक्त राज्य अमेरिका (US) और कनाडा (Canada) में देखा जाएगा.

वुडबॉर्न सुधार सुविधा (Woodbourne Correctional Facility)  के छह कैदियों की तरफ से पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में यह मुकदमा दायर किया गया है.

इसमें कहा गया है कि लॉकडाउन उनके विश्वासों का पालन करने के उनके संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करता है और इस तरह की घटना (सूर्य ग्रहण) ‘सभा, उत्सव, पूजा और प्रार्थना के लिए होती है.’

शिकायतकर्ता अलग-अलग धर्म के
छह कैदियों में अलग-अलग धार्मिक पृष्ठभूमि के पुरुष और एक नास्तिक शामिल है, जिसके पास इस दुर्लभ घटना को देखने की पूर्व अनुमति थी.

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक उनकी शिकायत में लिखा है, ‘सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ, प्राकृतिक घटना है जिसका कई लोगों के लिए बहुत धार्मिक महत्व है."

शिकायत में यह भी कहा गया है कि लॉकडाउन की घोषणा से पहले, वादी में से एक, नास्तिक, को पिछले महीने चश्मे का इस्तेमाल करके ग्रहण देखने की विशेष अनुमति मिली थी. चश्मा राज्य की ओर से दिया जाएगा.

इसके बाद, चार लोगों ने अनुमति मांगी लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी गई क्योंकि सूर्य ग्रहण उनके धर्मों के लिए पवित्र दिन के रूप में सूचीबद्ध नहीं है. मुकदमे के अनुसार, छठे कैदी के अनुरोध पर कभी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली.

क्या कहता है लॉकडाउन आदेश?
विभाग के कार्यवाहक आयुक्त, डैनियल मार्टुसेलो III ने इस महीने की शुरुआत में एक ज्ञापन जारी किया था. इसमें कहा गया था कि सभी सुधारात्मक सुविधाएं (Correctional Facilities) 8 अप्रैल को होलीडे शेड्यूल पर रहेंगी.

मुकदमे में कहा गया है कि इसके अनुरूप, जेल में बंद व्यक्ति दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे (स्थानीय समय) तक आपात स्थिति को छोड़कर अपनी हाउसिंग यूनिट में रहेंगे. यह वह टाइम होता है जब कैदी आमतौर पर अपना बाहर होते हैं.

ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि विभाग कर्मचारियों और जेलों में बंद लोगों के लिए सूर्य ग्रहण सुरक्षा चश्मा वितरित करेगा ताकि वे ग्रहण को अपने निर्धारित वर्क प्लेस या हाउसिंग यूनिट्स से देख सकें.

आगामी पूर्ण सूर्य ग्रहण के बारे में
पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान, चंद्रमा एक संक्षिप्त अवधि के लिए सूर्य के चेहरे को पूरी तरह से ढक देता है. लगभग 32 मिलियन अमेरिकियों को खगोलीय घटना देखने को मिलेगी. यह खगोलीय घटना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि अगस्त 2044 तक एक और पूर्ण सूर्य ग्रहण पूरे अमेरिका में फिर से दिखाई नहीं देगा.

 

Read More
{}{}