trendingNow11862537
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

चीनी राजदूत की भारत विरोधी टिप्पणी पर नेपाल के सांसदों ने जताई चिंता, दी ये चेतावनी

India-Nepal News: नेपाल में चीनी राजदूत चेन सोंग ने शनिवार को एक कार्यक्रम में दावा किया कि भारत के साथ बिजली व्यापार में नेपाल व्यापार घाटे का सामना कर रहा है.

चीनी राजदूत की भारत विरोधी टिप्पणी पर नेपाल के सांसदों ने जताई चिंता, दी ये चेतावनी
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 09, 2023, 08:41 AM IST

World News in Hindi: नेपाल के सांसदों ने भारत और नेपाल के बीच व्यापार संबंध को लेकर चीनी राजदूत की विवादास्पद टिप्पणियों पर शुक्रवार को चिंता व्यक्त की और राजदूत को अन्य देशों के संवेदनशील मामलों पर टिप्पणी करते समय अधिक सावधान रहने की चेतावनी दी.

शनिवार को ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था में चीन और नेपाल में इसका प्रभाव’ शीर्षक वाले एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेपाल में चीनी राजदूत चेन सोंग ने दावा किया कि भारत के साथ बिजली व्यापार में नेपाल व्यापार घाटे का सामना कर रहा है.

सोंग ने कहा, ‘दुर्भाग्य से, आपके पास भारत जैसा पड़ोसी है, लेकिन सौभाग्य से आपके पास भारत जैसा पड़ोसी है क्योंकि भारत एक विशाल बाजार है जिसमें अपार संभावनाएं हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं. लेकिन नेपाल और अन्य पड़ोसियों के प्रति भारत की नीति इतनी अनुकूल नहीं है और नेपाल के लिए इतनी फायदेमंद नहीं है. इसलिए हम उसे बाधाओं वाली नीति कहते हैं.’

चेन ने काठमांडू में ‘फाउंडेशन फॉर ट्रांस-हिमालयन रिसर्च एंड स्टडीज’ और ‘फ्रेंड्स ऑफ सिल्क रोड क्लब नेपाल’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही.

संसदीय समिति ने जांच करने को कहा
खबरों के मुताबिक संसदीय समिति ने विदेश मंत्रालय से नेपाल-भारत बिजली व्यापार के मुद्दे पर राजदूत चेन की टिप्पणियों के संबंध में जांच करने को कहा है. संसद की अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं पर्यटन समिति की बैठक में शुक्रवार को मामले की जानकारी लेने के लिए विदेश मंत्री एन पी सउद को बुलाया गया. समिति के सदस्यों ने चेन की हालिया टिप्पणियों पर चिंता जताई. संसद सूत्रों के अनुसार समिति के अध्यक्ष राजकिशोर यादव ने विदेश मंत्रालय से इस मामले की जांच करने का आग्रह किया और राजदूत से ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर टिप्पणी करते समय सावधानी बरतने के लिए कहा.

यादव ने कहा, ‘नेपाल एक संप्रभु राज्य है, यह हमारा मामला है कि हम क्या करते हैं और क्या नहीं करते हैं.’ उन्होंने विदेश मंत्रालय से चीनी राजदूत की टिप्पणियों के बारे में जांच करने का आग्रह किया.

'राजदूतों को संवेदनशील होना चाहिए'
बैठक में सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) के अध्यक्ष माधव कुमार नेपाल ने कहा कि नेपाल में राजदूतों को नेपाल की भू-राजनीतिक स्थिति के संबंध में संवेदनशील होना चाहिए. उन्होंने चीनी राजदूत का नाम लिए बिना कहा कि हर किसी को सावधान रहना चाहिए ताकि किसी की अभिव्यक्ति नेपाल की भू-राजनीतिक जटिलताओं को ना बढ़ाए.

सीपीएन-यूएमएल सांसद भीम आचार्य ने कहा कि नेपाल के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना किसी भी देश के लिए ठीक नहीं है. उन्होंने कहा, ‘चीनी राजदूत की टिप्पणी पर विदेश मंत्रालय के स्पष्टीकरण के बाद ही यूएमएल अपना रुख सामने रखेगा.’

(इनपुट: न्यूज एजेंसी - भाषा)

Read More
{}{}