trendingNow12381028
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Nepal: अपनी जमीन का इस्तेमाल पड़ोसी देशों के विरुद्ध नहीं.. नेपाल ने भारत को दिलाया भरोसा

Nepal India Relation: नेपाल के गृहमंत्री रमेश लेखक ने सोमवार को कहा कि नेपाली जमीन का इस्तेमाल उसके पड़ोसियों के खिलाफ किसी भी गतिविधि के लिए नहीं होने दिया जाएगा.

Nepal: अपनी जमीन का इस्तेमाल पड़ोसी देशों के विरुद्ध नहीं.. नेपाल ने भारत को दिलाया भरोसा
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Aug 12, 2024, 11:20 PM IST

Nepal India Relation: नेपाल के गृहमंत्री रमेश लेखक ने सोमवार को कहा कि नेपाली जमीन का इस्तेमाल उसके पड़ोसियों के खिलाफ किसी भी गतिविधि के लिए नहीं होने दिया जाएगा. उन्होंने भारत को आश्वासन दिया कि नेपाल पड़ोसी देश के खिलाफ ऐसी किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेगा. 

गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि मंत्री लेखक ने यह आश्वासन भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री के साथ अपनी बैठक के दौरान दिया, जिन्होंने दोनों देशों के द्विपक्षीय हितों और अन्य विषयों पर चर्चा करने के लिए उनसे शिष्टाचार भेंट की. बयान में कहा गया, ‘‘सुरक्षा, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और जल संसाधन क्षेत्रों में भारत को नेपाल का महत्वपूर्ण साझेदार मानते हुए गृह मंत्री लेखक ने नेपाल के सुरक्षा बलों की क्षमता बढ़ाने और बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया.’’ 

इस अवसर पर नेपाल के गृहमंत्री लेखक ने कहा कि नेपाल के क्षेत्र में पड़ोसी देशों के विरुद्ध कोई भी गतिविधि नहीं होने दी जाएगी. मादक पदार्थों की तस्करी सहित सीमा पार अपराध से निपटने के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग और सहभागिता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए लेखक ने नेपाल में भारतीयों की पूर्ण सुरक्षा का आश्वासन दिया. 

बयान के मुताबिक विदेश सचिव ने ‘सीमाओं के प्रभावी प्रबंधन, सीमा पार अपराधों से निपटने और दोनों देशों के नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत से समर्थन और सहयोग’ का उल्लेख किया. मिस्री की दो दिवसीय यात्रा पिछले महीने प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व में नेपाल में नयी सरकार के गठन के बाद नेपाल में भारतीय विदेश सचिव की पहली यात्रा है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}