trendingNow12293184
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

VIDEO: हाथ जोड़कर नमस्ते.. बातों का दौर, कुछ इस अंदाज में मेलोनी से मिले पीएम मोदी

G7 Italy: समिट में पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने वेलकम किया. इस दौरान मुलाकात का वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है.

VIDEO: हाथ जोड़कर नमस्ते.. बातों का दौर, कुछ इस अंदाज में मेलोनी से मिले पीएम मोदी
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Jun 14, 2024, 07:41 PM IST

Narendra Modi Giorgia Meloni: इटली में हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को हाथ जोड़कर नमस्ते किया. इसके बाद दोनों नेता कुछ क्षण एक दूसरे से बात करते हुए भी दिखाई दिए. समिट में पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने वेलकम किया. इस दौरान मुलाकात का वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है. दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया है.

असल में इटली के अपुलिया में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन दुनियाभर में चर्चा में है. इस समूह में शामिल देशों के नेता समिट में पहुंच रहे हैं. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे और इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने उनका स्वागत किया है.

मैक्रों, सुनक और जेलेंस्की से मुलाकात

वहीं सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी मुलाकात की है. रूस-यूक्रेन जंग के बीच सबसे ज्यादा चर्चा मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की मुलाकात की है. मुलाकात के दौरान दोनों नेता गले लगे. इसके बाद उनके बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. 

तमाम मुद्दों पर चर्चा

इससे पहले तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन प्रवासन के साथ ही हिंद-प्रशांत और आर्थिक सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कृत्रिम मेधा (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्यसागरीय क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक सत्र को संबोधित करेंगे. तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर मोदी इटली पहुंचे जहां भारतीय राजदूत वाणी राव ने उनका स्वागत किया.

आउटरीच सम्मेलन भी.. 

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी द्वारा आयोजित जी7 के प्रतिभागियों अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के अलावा प्रधानमंत्री मोदी के साथ शिखर सम्मेलन में आमंत्रित 10 अन्य ‘आउटरीच’ देशों के नेता भी शामिल होंगे.

Read More
{}{}