trendingNow11613790
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Moche Civilization: दो सिर वाला मानव! पेरू में 1400 साल पुरानी साइट पर हुई हैरान करने वाली खोज

Ancient Mural Paintings: पानामार्का की पुरातात्विक साइट पर ऐसे दो भित्ति चित्र (Murals) खोजे गए हैं जिन्होंने पुरातत्वविदों को हैरान कर दिया है. दोनों भित्ति चित्र एक हॉल के भीतर एक ही स्तंभ पर मिले हैं.

प्रतीकात्मक फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 17, 2023, 10:46 AM IST

Moche Civilization Discovery: पेरू में एक प्राचीन साइट पर खोजे गए दो सिर वाले आदमियों के चित्रों ने पुरातत्वविदों को हैरान कर दिया है. पानामार्का की पुरातात्विक साइट पर ऐसे दो भित्ति चित्र (Murals) खोजे गए हैं.यह पुरातात्विक साइट 1400 साल पुरानी है. दोनों भित्ति चित्र एक हॉल के भीतर एक ही स्तंभ पर मिले हैं.

ये दोनों चित्र अगस्त 2022 में खोजे गए थे. हलांकि दो मुंह वाले पुरुषों के चित्र क्यों बनाए गए यह अभी तक रहस्य बना हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पुरातत्व की असिस्टेंट प्रोफेसर लिसा ट्रेवर ने लाइव साइंस को बताया, 'दक्षिण अमेरिकी पुरातत्व में ऐसा कुछ भी नहीं है।'

इन भित्ति चित्रों को 550 और 800 ईस्वी के बीच बनाया गया है. उस दौरान पेरू के तटीय क्षेत्रों में मोचे (Moche) सभ्यता पनप रही थी.

क्या है इन चित्रों में?
इन चित्रों में दो मुंह वाले पुरुष दिख रहे हैं. इन पुरुषों के एक हाथ में कोई अजीब सी चीज है जब कि एक हाथ में एक प्याला है जिसमें से पक्षी कुछ पी रहे हैं.यह पक्षी हमिंगबर्ड बताए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि यह चित्र बलिदान और 'ब्रह्मांडीय क्षेत्र' का संकेत दे सकता है.

सिर पर मुकुट, बदन पर रंगीन कपड़े
स्तंभ के ऊपर जो चित्र बना है उसमें एक आदमी के मुंह हैं. एक बाएं देख रहा है और दूसरा दाएं और इसके एक हाथ में एक पंखा और दूसरे में चार पक्षियों (हमिंगबर्ड्स) के साथ एक प्याला है.

दूसरा चित्र स्तंभ के नीचे बना हुआ है. इसके एक हाथ में पंखा और दूसरे में कोई छड़ी जैसी चीज है. चित्र में दिखाए गए दोनों व्यक्तियों के सिर पर एक मुकुट है. दोनों ने रंगीन कपड़ों में नजर आ रहे हैं.

क्या हो सकता है इन चित्रों का मतलब?
लाइव साइंस के मुताबिक भित्तिचित्रों में दर्शाए गए दोनों पुरुष देवता हो सकते हैं. हालांकि यह बात दावे के साथ नहीं कही जा सकती. दो चेहरों के अपवाद के साथ, ये तस्वीरें पूरी तरह से मानवीय लगती हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Read More
{}{}