trendingNow11912563
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Chicago: इस बिल्डिंग में ऐसा क्या है, एक दिन में मर गईं एक हजार चिड़ियां..मचा हड़कंप

Chicago: यह बिल्डिंग अमेरिका के शिकागो में है. बताया गया कि एक दिन में इस बिल्डिंग से टकराकर एक हजार से ज्यादा चिड़ियां मर गई हैं. जब इसके कारणों का खुलासा हुआ तो हड़कंप मच गया. यह भी बताया गया कि यह आंकड़ा ज्यादा हो सकता है.

Chicago: इस बिल्डिंग में ऐसा क्या है, एक दिन में मर गईं एक हजार चिड़ियां..मचा हड़कंप
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Oct 12, 2023, 10:41 PM IST

Mccormick Building: अमेरिका के शिकागो शहर इ एक काफी चौंकाने वाली घटना सामने आई है जब वहां की एक बिल्डिंग में टकराने से कम से कम एक हजार पक्षियों की मौत हो गई. उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर मैककॉर्मिक प्लेस के 1.5 मील के दायरे में कर्मचारी अभी भी पक्षियों के शवों को बरामद कर रहे हैं, जो काफी हद तक कांच से ढका हुआ है. इसका जो कारण सामने आया वह और भी चौंकाने वाला है. बताया गया कि बिल्डिंग की मोटी कांच की दीवारें इसके लिए जिम्मेदार हैं. पक्षी इनसे भ्रमित होकर टकरा जाते हैं.

दरअसल, इस पक्षी त्रासदी का कारण तब स्पष्ट हुआ जब यह पता चला कि ये पक्षी एक ही बिल्डिंग से टकरा गए थे. घटना ने स्थानीय लोगों को स्तब्ध कर दिया, कुछ लोगों ने शुरू में इस दृश्य को जमीन पर पड़ा कोई चादर समझा, लेकिन बाद में उन्हें गंभीर सच्चाई का एहसास हुआ: यह वास्तव में एक चादर था, लेकिन मृत पक्षियों से बना था. उत्तरी अमेरिका के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर, जो मुख्य रूप से कांच से ढका हुआ है, मैककॉर्मिक प्लेस के कर्मचारियों ने तीन किलोमीटर के दायरे में पक्षियों के शवों की खोज की है.

सैमुअल्स नामक एक शख्स ने कहा कि हम पक्षियों को कांच से टकराते हुए देखते हैं और वे कुछ दूरी तक उड़ते रहते हैं, गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और अंततः वे कुछ घंटों तक जीवित नहीं रह पाते है. ऐसा ना मालूम क्यों हो रहा है. फिर बाद में जांच की गई तो कारण सामने आया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकन बर्ड कंजरवेंसी ने कहा कि कहीं भी अगर इमारत में कांच है तो पक्षी आपकी खिड़कियों से टकराएंगे, लेकिन यहां आंकड़ा थोड़ा ज्यादा है. दुर्भाग्य से जब मैककॉर्मिक प्लेस में पिछले सप्ताह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था, तब इसकी ज्यादातर लाइटें ऑन थीं, जिससे पक्षी और भी अधिक भ्रमित हो गए.

बताया गया कि लाइट पल्यूशन मानव निर्मित बाधाओं के साथ पक्षियों की मौत के मुख्य कारणों में से एक है और बड़ी इमारतों में आधी लाइटें बंद करने से टकराव को छह से 11 गुना तक कम किया जा सकता है. मौत के इस बड़े आंकड़े का कारण ये भी माना जा रहा है उस दिन शहर के ऊपर से एक तूफ़ान गुज़रा, जिससे पक्षियों को नीचे उड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा और टकराव का जोखिम और बढ़ गया. फिलहाल जांच के आदेश दिए गए हैं. 

Read More
{}{}