trendingNow11720947
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US में कैलिफोर्निया के समुद्र तट पर मिला विशालकाय दांत, जानें क्या है इसका रहस्य?

US News: एक टूरिसट ने पिछले शुक्रवार को रियो डेल मार समुद्र तट पर दुर्लभ जीवाश्म देखा. हालांकि वह नहीं जानती थी कि यह क्या है. उसने इसकी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर दी. 

साभार: www.santacruzmuseum.org
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 02, 2023, 07:12 AM IST

Mastodon Tooth: एक प्राचीन मास्टोडन का विशाल दांत जो खोजे जाने के बाद खो गया था आखिरकार दोबारा मिल गया. एक टूरिस्ट ने कैलिफ़ोर्निया समुद्र तट पर इसे देखा हालांकि वह नहीं जानता था कि यह क्या है? सीबीएस न्यूज के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि सांता क्रूज़ क्षेत्र से संबंध रखने वाली इस विजिटर ने पिछले शुक्रवार को रियो डेल मार समुद्र तट पर दुर्लभ जीवाश्म देखा.

मास्टोडन विशाल हाथी जैसी प्रजाति थी जो कि लगभग 10,000 साल पहले विलुप्त हो गई थी.

टूरिस्ट ने सोशल मीडिया पर डाली तस्वीर
टूरिस्ट ने एक फुट लंबे दांत की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की जिसे देखते ही सांता क्रूज़ म्यूज़ियम ऑफ़ नेचुरल हिस्ट्री में जीवाश्म विज्ञान संग्रह सलाहकार वेन थॉम्पसन समझ गए कि यह क्या है.

थॉम्पसन ने टूरिस्ट की पोस्ट के जवाब में लिखा, ‘यह पैसिफिक मास्टोडन मैमुट पैसिफिकस का दाढ़ का दांत है. यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण खोज है और जब आपको मौका मिले तो मुझे कॉल करना.’

जब थॉम्पसन समुद्र तट पर उस स्थान पर लौटे जहां टूरिस्ट ने मूल रूप से दांत देखा था, तो वह गायब हो चुका था. लेकिन नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम की तरफ से जीवाश्म को ढूंढने में मदद करने की एक पब्लिक अपील के बाद यह फिर से मिल गया.

एक स्थानीय निवासी ने दांत को फिर देखा
एक स्थानीय निवासी, जिम स्मिथ ने मॉर्निंग वॉक के दौरान दांत को देखा. उसने न्यूज में जीवाश्म की तस्वीरों को देखने के बाद म्यूजियम को मंगलवार (30 मई) को फोन किया. म्यूजिम के मुताबिक स्मिथ नियमित रूप से रियो डेल मार समुद्र तट पर टहलने निकलते हैं.

म्यूजियम में विजिटर एक्सपीरियंस मैनेजर, लिज़ ब्रॉटन ने कहा, ‘ जिम ने हमें बताया कि समुद्र तट पर अपनी एक नियमित जॉगिंग के दौरान वह दांत से ठोकर खा गया था, लेकिन जब तक उसने न्यूज में दांत की एक तस्वीर नहीं देखी, तब तक वह समझ नहीं पाया कि उसने क्या खोजा है. वह इसे म्जूयिम के साथ शेयर करने के लिए उत्सुक था.’

म्यूजियम ने कहा कि वह इस दांत की देखभाल करने को लेकर उत्साहित है. म्यूजिम दांत को एक प्रदर्शनी में प्रदर्शित करने के अलावा वैज्ञानिक अध्ययन के लिए दांत उपलब्ध कराने का इरादा रखता है.  

सांता क्रूज़ हिस्ट्री म्यूजियम में वर्तमान में प्रदर्शित दो अन्य मास्टोडन अवशेष एक खोपड़ी और एक अन्य दांत हैं.

Read More
{}{}